छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आज से शुरू होगी छत्तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षा

By

Published : Mar 2, 2020, 9:38 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 10:40 AM IST

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा सोमवार से शुरू हो रही है. 2 मार्च से 12वीं परीक्षा शुरू होगी वहीं 3 मार्च से 10वीं की परीक्षा शुरू होगी.

Chhattisgarh board examination will start from today
छत्तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षा

कोरबा : छत्तीसगढ़ राज्य शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही है. 2 मार्च से 12वीं का पहला पर्चा होगा और 3 मार्च से 10वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी. दोनों की कक्षा को मिलाकर इस साल जिले में कुल 25 हजार 297 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे है.

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा

बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस साल 81 केंद्र में जिले में बनाए गए है. जहां केंद्र अध्यक्ष के तौर पर सभी स्कूलों के प्राचार्यो को जिम्मेदारी दी गई है. परीक्षाओं से संचालन से पहले सभी केंद्र अध्यक्षों की ट्रैनिंग और बैठक पहले ही ली जा चुकी है. पिछले साल नकल प्रकरण की संख्या शून्य होने की वजह से इस वर्ष विभाग ने एक भी परीक्षा केंद्र को संवेदनशील की श्रेणी में नहीं रखा है.

उड़नदस्ता की 5 टीमें करेंगी निगरानी
नकल प्रकरण के साथ ही परीक्षा के दौरान होने वाली अन्य अनियमितता और लापरवाही पर नजर रखने के लिए शिक्षा विभाग ने उड़नदस्ता की 5 टीमों का गठन किया है. जो की बोर्ड परीक्षा के दौरान विभिन्न परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेगी.शहरी क्षेत्रों में बोर्ड परीक्षा का संचालन कड़ाई से किया जाता है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर ढिलाई बरती जाती है. इसकी वजह से नकल और दूसरी लापरवाही बरती जाती है.

Last Updated : Mar 2, 2020, 10:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details