छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: आयुष्मान कार्ड के लिए 17 मार्च से लगेंगे शिविर

By

Published : Mar 16, 2021, 11:49 AM IST

Updated : Mar 16, 2021, 12:09 PM IST

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ई-कार्ड बनाने के लिए 17 मार्च से शिविर लगने शुरू हो जाएंगे. ये कार्ड 31 मार्च तक नजदीकी चॉइस सेंटर या काॅमन सर्विस सेंटर पर निःशुल्क बनाया जा रहा है. कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड के साथ-साथ अपना आधार कार्ड लेकर चॉइस सेंटर जाना होगा.

Ayushman Bharat Prime Minister Jan Arogya Yojana
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

कोरबा: 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत जिले में आयुष्मान अभियान संचालित किया जा रहा है. इस अभियान के तहत स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए सभी लोगों का आयुष्मान ई-कार्ड बनाया जा रहा है. यह कार्ड जिले के सभी सरकारी अस्पतालों और पंजीकृत निजी अस्पतालों के साथ चॉइस सेंटरों पर भी बनाया जा रहा है. आयुष्मान योजना अंतर्गत ई-कार्ड बनाने के लिए 17 मार्च से शिविर लगना शुरू हो जाएगा.

सभी पंचायतों और निकायों में शिविर

शत-प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के उद्देश्य से 17 मार्च से सभी ग्राम पंचायतों के साथ ही साथ सभी नगरीय निकायों में भी शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा. शिविर के अंतर्गत बीपीएल हितग्राही चॉइस सेंटर्स पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनवा सकते हैं. वहीं एपीएल हितग्राही किसी भी शासकीय अस्पताल में जाकर अपना आयुष्मान ई-कार्ड बनवा सकेंगे.


अब चॉइस सेंटर में भी बनेगा आयुष्मान कार्ड, विधानसभा अध्यक्ष व स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीबी बोडे ने बताया कि 5 लाख रुपए तक के सालाना मुफ्त इलाज के लिए 31 मार्च तक हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं. 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना' के तहत यह कार्ड नजदीकी चॉइस सेंटर या काॅमन सर्विस सेंटर पर निःशुल्क बनाया जा रहा है. कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड लेकर चॉइस सेंटर जाना होगा.

5 लाख से लेकर 50 हजार तक के इलाज की सुविधा

परिवार की पात्रता के आधार पर क्रियाशील अंत्योदय कार्ड, प्राथमिकता राशन कार्डधारक परिवार और सामाजिक-आर्थिक संगणना 2011 से चयनित परिवारों को 5 लाख रुपए तक इलाज के लिए सालाना सुविधा इन कार्डों से मिलेगी. इसी तरह बाकी राशन कार्डधारक परिवारों को आयुष्मान कार्ड से सालाना 50 हजार रुपए तक का निःशुल्क इलाज पंजीकृत शासकीय और निजी अस्पतालों में मिलेगा.

Last Updated : Mar 16, 2021, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details