छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोंडागांव: इंसानों को जीवन देने वाली ग्लूकोज की बोतलें पौधों के लिए बनी वरदान

By

Published : Feb 9, 2020, 1:56 PM IST

कोंडागांव जिला अस्पताल में रोपे गए पौधों को जीवनदान देने के लिए अस्पताल के ही डॉक्टर ने एक विशेष पहल की है, जिसमें ग्लूकोज की खाली बोतलों का प्रयोग पौधों को ड्रिप सिस्टम से पानी देने के लिए किया जा रहा है.

kondagaon plant saving with drip
पौधों को बचाने ग्लूकोस की बोतलों का इस्तेमाल

कोंडागांव: PCC चीफ मोहन मरकाम के हरियाली त्योहार (हरेली तिहार) में रोपे गए पौधों को बचाने अस्पताल प्रबंधन ने विशेष पहल की है. हरेली तिहार के अवसर पर नागरिकों और अधिकारियों ने भी जिला अस्पताल प्रांगण में पौधे लगाए थे, जो धीरे-धीरे सूखने लगे थे. इन पौधों को बचाए रखने के लिए जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. संजय बसाक ने विशेष पहल की.

पौधों को बचाने ग्लूकोस की बोतलों का इस्तेमाल

डॉ. संजय बसाक ने हॉर्टिकल्चर के सुझाव पर 'कबाड़ से जुगाड़' की तर्ज पर अस्पताल में उपयोग की गई ग्लूकोज की खाली बोतलों का प्रयोग पौधों को ड्रिप सिस्टम से पानी देने के लिए किया और इसमें वे सफल भी हुए.

रोज सुबह- शाम इन पौधों में ग्लूकोस की खाली बोतलों में पानी डालकर ड्रिप के माध्यम से पानी दिया जाता है. जिससे कई पौधे जो सूखने की कगार पर थे वह अब जीवंत हो उठे हैं. अस्पताल प्रबंधन के इस 'कबाड़ से जुगाड़' कर पौधों को पोषण प्रदान करने की शहर में विशेष रूप से प्रशंसा की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details