छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आदिवासी आंदोलन पर बोले जोगी, 'मैं मरना पसंद करूंगा, लेकिन अडानी को एक फावड़ा या कुदाल नहीं चलाने दूंगा'

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के प्रमुख अजीत जोगी ने दंतेवाड़ा के किरंदुल में आदिवासियों द्वारा किए जा रहे आंदोलन का समर्थन किया है  उन्होंने कहा कि, 'मैं मर जाना पसंद करूंगा.

By

Published : Jun 7, 2019, 11:14 PM IST

अजीत जोगी

कोंडागांव : जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के प्रमुख अजीत जोगी ने दंतेवाड़ा के किरंदुल में आदिवासियों द्वारा किए जा रहे आंदोलन का समर्थन किया है उन्होंने कहा कि, 'मैं मर जाना पसंद करूंगा, लेकिन हमारे देवी-देवताओं के स्थान को किसी को लेने नहीं दूंगा'.

आदिवासी आंदोलन पर बोले जोगी

जोगी ने कहा कि, 'मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलकर बैलाडीला की खदान अडानी को दी है. उन्होंने कहा कि, 'दुनिया में सबसे ज्यादा लोहे की खदान और कहीं नहीं है, इसे NMDC ने मांगा, लेकिन उन्हें नहीं दी गई और काम नहीं करने दिया गया'.

अडानी से कोई व्यक्तिगत बैर नहीं
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, 'हमारा अडानी से कोई व्यक्तिगत बैर नहीं है, लेकिन जो काम हो वो कानून के तहत होना चाहिए. कानूनन आदिवासियों की मंजूरी के बिना खदान आवंटित नहीं की जा सकती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ'.

अडानी को खदान पर कुदाल नहीं चलाने देंगे
उन्होंने कहा कि, 'हम जिन देवी-देवताओं की पूजा करते हैं वो उस खदान में रहते हैं. आदिवासी जान दे देंगे, लेकिन अडानी को वहां पर एक खदान पर कुदाल नहीं चलाने देंगे. इसी संकल्प को पूरा करने के लिए 50 किलोमीटर दूर तक से चलकर लोग वहां पहुंचे हैं'.

खदान हम किसी को नहीं लेने देंगे
जोगी ने कहा कि, 'आदिवासियों ने उन्हें फोन कर बुलाया है और नेतृत्व के लिए कहा है'. इसके साथ ही जोगी ने कहा कि, 'मैं अपने जीवन के अंतिम सोपान में हूं, मैं मर जाना पसंद करूंगा, लेकिन ये खदान जहां हमारे देवी -देवताओं का निवास है, हमारे आदिवासियों के भगवान रहते हैं ये खदान हम किसी को नहीं लेने देंगे'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details