छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सालों से मरम्मत नहीं होने से सड़कें हुई जर्जर

By

Published : Apr 4, 2021, 1:48 PM IST

कांकेर में सड़क जर्जर होने से आए दिन सड़क हादसे हो रहे है. हालात ये है कि पिछले साल बनी CC रोड से पूरी गिट्टी उखड़ गई है. जिससे गाड़ियां चलाने वालों को परेशानी होने के साथ ही उन्हें चोटें भी आ रही है.

Road condition is bad in Kanker
कांकेर में सड़क जर्जर

कांकेर: जिले के अंतर्गत आने वाली सड़कें राहगीरों को चोटिल कर रही है. अधिकांश वार्डो में CC सड़क का निर्माण हाल ही में किया गया है. लेकिन बरसात से पहले ही सीसी सड़क निर्माण की पोल खुल गई है. बारिश से ज्यादातर सड़कों के परखच्चे उड़ गए है. CC रोड से गिट्टी निकलना शुरू हो गया है. रोड पर गाड़ियां आते-जाते समय गिट्टियां छिटक कर लोगों को घायल कर रही है.

जर्जर सड़क से लोग हो रहे परेशान

सालों से मेंटेनेंस के इंतजार में सड़क

गर्मी शुरू होते ही नगरपालिका के साथ अन्य जिम्मेदार विभागों की तरफ से इन सड़कों का मेंटेनेंस का काम शुरू किया जाना था. लेकिन नवनिर्मित सड़क तो दूर पुराने जर्जर हो चुके सड़कों का सालों से मेंटेनेंस नहीं किया गया है. जिससे राहगीरों के साथ वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नगर के राजापारा वार्ड, शांति नगर, सुभाष वार्ड, अन्नपूर्णा पारा वार्ड में CC सड़कों की दयनीय स्थिति है. CC सड़क के बीचों-बीच दरारें आ गई है. दरारें आने के कारण सड़क में गड्ढे हो चुके हैं जिससे आने-जाने वाले राहगीरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

प्रदेश की पंचायतों ने फिर दिखाया दम, लगातार तीसरे साल 11 राष्ट्रीय पुरस्कार

'जर्जर हालत में सड़कें'

ETV भारत ने राहगीर देवेंद्र जैन से बात की तो उन्होंने बताया कि नगर में अधिकांश सड़कें जर्जर हालत में है. बारिश से पहले ही ये सड़कें जर्जर हो चुकी है. नगर के सारे गली, मोहल्ले में CC सड़क बनाई गई है. लेकिन एक बार सड़क बनाने के बाद आज तक मेंटेनेंस का काम पालिका की तरफ से नहीं किया गया है. हालत ये है कि पिछले साल बनी CC रोड से गिट्टियां उखड़ने लगी है. जिसे वाहन चालक घायल हो रहे हैं. देवेंद्र जैन ने आगे बताया कि राजापारा देवस्थली भूमि है. यहां कई मंदिर मौजूद है. जिससे इस सड़क से रोजाना सैकड़ों लोग आना-जाना करते हैं. सड़क में हुए गड्ढों से हर रोज कई लोग घायल हो रहे हैं.

'नगरपालिका नहीं दे रही ध्यान'

कांकेर नगर पालिका के नेता प्रतिपक्ष जयंत अटभैया ने ETV भारत से कहा कि बारिश में नगर की सड़कें खराब हो जाती है. उससे पहले ही गर्मी में सड़कों का मेंटेनेंस कराना चाहिए लेकिन पालिका इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती है. नगर में सिविल लाइन, संजय नगर में अक्सर दुर्घटना सामने आते रहती है. उन्होंने कहा कि कई बार नगर पालिका को अगवत कराया है लेकिन कोई जिम्मेदार सुनने को तैयार ही नहीं है.

'जहां शिकायत मिली वहां सड़क सुधाई गई'

नगर पालिका CMO दिनेश यादव ने बताया कि पालिका के अंतर्गत जहां से शिकायत मिलती है वहां मरम्मत कराई जाती है. उन्होंने कहा कि पूरे नगर की सड़क लगभग बन चुकी है. दोबारा जरूरत होगी तो उसका प्रस्ताव तैयार कर नई सड़क के लिए शासन को भेजा जाएगा. जिम्मेदार अधिकारी भले ही सड़क मरम्मत की बात कह रहे हो लेकिन नगर की अधिकांश सड़कों की धज्जियां उड़ चुकी है. जिसका खामियाजा लोगों को उठाना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details