छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमौसम बारिश से बढ़ा धान के खराब होने का खतरा

By

Published : Feb 5, 2020, 1:49 PM IST

Updated : Feb 5, 2020, 11:33 PM IST

छत्तीसगढ़ में धान परिवहन का काम चल रहा है. जिले के खरीदी केंद्रों में उठाव का काम धीमा चल रहा है. इस बीच बेमौसम बारिश में धान के भीगने का खतरा बढ़ गया है. जिससे धान खराब होने का डर सता रहा है.

risk of spoilage of Paddy
बारिश में धान के भीगने का खतरा

कांकेर : धान खरीदी केंद्रों में धान उठाव की गति बेहद धीमी नजर आ रही है. जिले में अब तक 50 प्रतिशत भी धान का उठाव नहीं हो पाया है. वहीं खराब मौसम के कारण धान भीगने और खराब होने का खतरा बना हुआ है.

बारिश में धान के भीगने का खतरा

जिले में कुल साढ़े 26 लाख क्विंटल धान की खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. प्रशासन का दावा है कि अब तक लगभग 20 लाख क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है. लेकिन उठाव 10 लाख क्विंटल से भी कम हुआ है. खरीदी केंद्रों में धान खुले में रखे हुए हैं, जिससे धान के खाराब होने की संभावना है. धान को प्लास्टिक से ढका गया है, लेकिन तेज बारिश होने से धान के भीगने का खतरा बना हुआ है, जिससे लाखों का नुकसान हो सकता है.

पढे़:रायपुरः मौसम ने ली करवट, प्रदेश के कई हिस्सों में हो रही है बारिश

मामले में जिला विपणन अधिकारी प्रवीण पैकरा का कहना है कि उठाव में तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है. जहां धान जाम पड़े हैं, वहां से उठाव करवाने की कोशिश की जा रही है. बारिश के लिए केंद्रों में धान को कवर करने की व्यवस्था की गई है.

Last Updated : Feb 5, 2020, 11:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details