छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस का डर, 150 का चिकन 50 रुपए किलो बिक रहा

परलकोट क्षेत्र में कोरोना वायरस के डर से 90 प्रतिशत लोगों ने चिकन खाना बंद कर दिया है. पोल्ट्री फार्म मालिकों का कहना है कि पोल्ट्री फार्म बंद करने की नौबत आ गई है.

By

Published : Feb 27, 2020, 7:11 PM IST

Updated : Feb 27, 2020, 8:36 PM IST

Fear of Corona virus  in paralkot area of kanker
कोरोना वायरस का डर

कांकेर : कोरोना वायरस की खबर से परलकोट क्षेत्र में चिकन खाना 90 फीसदी बंद हो गया. परलकोट क्षेत्र में सैकड़ों पोल्ट्री फार्म संचालित हो रहे हैं. जहां से रोजाना सौ किलो से ज्यादा पोल्ट्री चिकन मार्केट में बिकते हैं, लेकिन आज ये चिकन मार्केट मात्र 10% ही रह गया है.

150 का चिकन 50 रुपए किलो बिक रहा

बता दें कि चीन में फैले कोरोना वायरस की जानकारी सोशल मीडिया में तेजी वायरल हुई. इसमें अफवाह फैलाया गया कि कोरोना वायरस मुर्गियों की वजह से फैल रहा है. कोई भी पोल्ट्री के चिकन का सेवन न करें. मामले को 90 प्रतिशत लोगों ने गंभीरता से लिया और क्षेत्र के लोगों ने चिकन खाना बंद कर दिया.

पोल्ट्री फार्म बंद करने की नौबत

पोल्ट्री फार्म के मालिकों ने पोल्ट्री की मुर्गियों की सही जांच कर लोगों के सामने सच लाने की गुहार लगाई है. पोल्ट्री मालिकों ने बताया कि 'एक किलो वजन पोल्ट्री मुर्गी तैयार करने में लगभग 80 रुपए खर्च होता है. वहीं मुर्गियों को 35 रुपए प्रति किलो बेचने को मजबूर हैं. ऐसे ही हालात रहे तो हमें फार्म बंद करने होंगे'

मक्के का रेट भी घटा

चिकन नहीं बिकने से पोल्ट्री फार्म के कर्मचारियों पर नौकरी जाने का खतरा मंडरा रहा है. वहीं मार्केट में मक्के का रेट भी 18 सौ रुपए प्रति क्विंटल दर से घट कर 12 सौ रुपए प्रति क्विंटल रह गया है. इस गंभीर हालत से परलकोट क्षेत्र के किसानों की भी परेशानियां बढ़ गई है. क्योंकि परलकोट क्षेत्र में बरसात में धान की फसल के बाद गर्मी में लाखों हेक्टेयर जमीन पर किसान मक्के की फसल लगाते हैं. जो मक्का पोल्ट्री फार्म में सप्लाई होता है.

Last Updated : Feb 27, 2020, 8:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details