छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोना ने बंद कराई वकालत, तो टमाटर की खेती कर लाखों कमाए

By

Published : Feb 16, 2021, 12:31 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 1:07 PM IST

कोर्ट बंद, वकालत बंद हई तो किराए का खेत लेकर वकील सुदीप मंडल ने टमाटर की खेती की. टमाटर की खेती ने उनके 'अच्छे दिन' बनाए रखे.

advocate-sudeep-mandal-of-kanker-district-is-earning-millions-from-tomato-farming
टमाटर की खेती से वकील ने कमाए लाखों रुपये

कांकेर:वकालत करने के बाद भी जिले के वकील सुदीप मंडल खेती-किसानी कर रहे हैं. लॉकडाउन के दौरान कोर्ट बंद हो जाने के बाद सुदीप मंडल ने टमाटर की खेती की. खेती से उन्होंने करीब 3 लाख रुपये कमाए. टमाटर के साथ ही बैगन, करेला, ककड़ी, खीरा और कई तरह की सब्जियां भी लगाई हैं. जिसकी फसल भी अब मिलने वाली है.

टमाटर की खेती से कमाए लाखों रुपये

जमीन किराए पर लेकर की खेती

किसान परिवार में पले-बढ़े सुदीप कांकेर जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर स्थित ब्यासकोंगेरा गांव में रहते हैं. कोरोना और उसके बाद लगे लॉकडाउन में कोर्ट बंद हो गए. वकालत बंद होने के बाद सुदीप ने 3 एकड़ जमीन किराये पर ली और टमाटर की खेती शुरू की. पहले टमाटर की नर्सरी तैयार की और फिर उसे खेत में शिफ्ट किया. अनलॉक की स्थिति आते तक टमाटर की फसल तैयार हो गई. अच्छी बात ये रही कि इस बार टमाटर के रेट भी उसे अच्छे मिले. लाखों के सिर्फ टमाटर की बिक्री कर सुदीप मंडल सफल किसान बन कर उभरे हैं. अब हालात यह है कि आस-पास के लोग सुदीप के पास आकर उनसे खेती की जानकारी लेते हैं.

टमाटर के साथ दूसरी सब्जियों की खेती

किसान कार्तिक राम चंद्रा ने सब्जी बाड़ी में 25 मजदूरों को दिया रोजगार

टमाटर बेच कर करीब 3 लाख रुपये कमाए

सुदीप मंडल ने ETV भारत को बताया कि उनका खुद का खेत नहीं है. किराए से खेत लेकर खेती करते हैं. पहले वकालत के साथ कभी-कभी खेती के काम में हाथ बंटाते थे. लेकिन अब उनका पूरा ध्यान खेती पर है. हालांकि अब भी वे वकालत का काम करते हैं. सुदीप ने बताया कि अब वे गांव वालों को भी विकसित खेती के बारे में जानकारी देते हैं. आसपास के गांव वालों को ज्यादा से ज्यादा खेती करने की सलाह देते हैं. सुदीप ने बताया कि उन्होंने वकालत से कभी इतने नहीं कमाए जितने खेती से कमाए.

वकील से किसान बने सुदीप मंडल
Last Updated : Feb 16, 2021, 1:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details