छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कवर्धा: गुड़ संचालक ने 34 मजदूरों को काम से निकाला, मामला दर्ज

By

Published : Apr 16, 2020, 12:56 PM IST

Updated : Apr 16, 2020, 2:13 PM IST

कवर्धा जिले के निंगापुर गांव में गुड़ उघोग के संचालक ने धारा 144 का उल्लंघन किया है. संचालक ने 34 मजदूर को काम से निकाल दिया था.

Officers inspecting industries
उद्योगों का निरीक्षण करते हुए अधिकारी

कवर्धा: जिले के निंगापुर गांव में लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने वाले गुड़ उद्योग के संचालक के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है. संचालक मुरली राम चन्द्रवंशी ने उद्योग में काम करने वाले 34 मजदूरों को काम से निकाल दिया, जिस पर कलेक्टर ने कार्रवाई करने का आदेश दिया.

कलेक्टर ने पहले भी किया था निरीक्षण

संचालक मुरली राम चन्द्रवंशी के खिलाफ मजदूरों को काम से निकाले जाने पर अपराध दर्ज किया है. जिले में पहली बार गुड़ उद्योग पर धारा 144 का उल्लंघन करने का मामला सामने आया है.

निरीक्षण करते कलेक्टर

संचालक ने 34 मजदूरों को काम निकाल दिया था

पंडरिया अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश टंडन ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर सभी गुड़ फैक्ट्रियों में मजदूरों के उपस्थिति को लेकर भौतिक सत्यापन किया गया है. उन सभी छोटे-बड़े उद्योगों का पुनः सत्यापन सर्वे का कार्य जारी है. सर्वे के दौरान गांव निंगापुर स्थित चन्द्रवंशी गुड़ उद्योग में 43 मजदूर उपस्थित थे. सभी मजदूर उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के रहने वाले थे. उनका फिर से सत्यापन किया गया, जिसमें सिर्फ 9 मजदूर उपस्थित मिले. इस दौरान पाया गया कि मालिक ने 34 मजदूरों को काम से निकाल दिया.

संचालक ने किया धारा 144 का उल्लघंन

जिले में धारा 144 लागू किया गया है और इसका उल्लघंन करते हुए लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान में आने-जाने और भेजने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. लेकिन गुड़ संचालक ने उद्योग में कार्यरत मजदूर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजते हुए धारा 144 का उल्लंघन करते पाया गया.

कलेक्टर ने सख्त कार्रवाई के दिए आदेश

कलेक्टर ने लॉकडाउन को कड़ाई से पालन करने के लिए जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और पुलिस को सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने जिले के सभी छोटे-बड़े संचालित उद्योगों का पुनः मजदूरों की उपस्थिति के संबंध में भौतिक सत्यापन करने के निर्देश देते हुए कहा कि जारी लॉकडाउन तक मजदूरों की छुट्टी करने वाले संचालकों पर सख्त कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Apr 16, 2020, 2:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details