छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नक्सल इलाकों में बाइक एंबुलेंस बनी उम्मीद, अब तक करा चुकी है 500 डिलिवरी

गर्भवती महिलाओं को तत्काल व बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले के कलेक्टर अवनीश शरण ने कुछ महीने पूर्व निशुल्क बाइक एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की थी. जो लोगों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है. यह बाइक एम्बुलेंस प्रारंभ से लेकर अब तक पांच सौ से अधिक गर्भवती महिलाओं की जान बचा चुकी हैं.

By

Published : Jul 28, 2019, 10:09 AM IST

निःशुल्क बाईक एम्बुलेंस सेवा

कवर्धाः जिले के दूरस्थ इलाकों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को तत्काल व बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले के कलेक्टर अवनीश शरण ने कुछ महीने पूर्व निशुल्क बाइक एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की थी. जो लोगों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है. यह बाइक एम्बुलेंस प्रारंभ से लेकर अब तक पांच सौ से अधिक गर्भवती महिलाओं की जान बचा चुकी हैं.

निःशुल्क बाईक एम्बुलेंस सेवा

कवर्धा जिले का अधिकांश क्षेत्र वनांचल इलाके में बसता है, जहां बैगा आदिवासी समुदाय के लोग निवास करते हैं. इस इलाके में सड़कों का अभाव होने के कारण स्वास्थ्य सेवा का लाभ गरीबों को नहीं मिल पाता. ऐसे में जिले के कलेक्टर अवनीश शरण ने बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए बाइक एम्बुलेंस की शुरुआत की थी, ताकि दूरस्त इलाकों में गर्भवती महिलाओं को तत्काल सुविधा मिल सके.

गर्भवती महिलाओं का मसीहा
कवर्धा जिले के वनांचल में रहने वाला सुरेश बेलसरिया गर्भवती महिलाओं के लिए किसी फरिस्ते से कम नहीं है. सुरेश महज 6 महीने में बाइक एंबुलेंस से सैकड़ों महिलाओं की जान बचा चुका हैं. ऐसे में वनांचल के महिलाओं के साथ ही साथ जिले के कलेक्टर भी बाइक एम्बुलेंस चालक सुरेश की खूब तारीफें करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details