छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जशपुर के समडमा में झुंड से बिछड़ा नन्हा हाथी, दल से मिलाने में जुटा वन विभाग

By

Published : Sep 13, 2022, 4:39 PM IST

Updated : Sep 13, 2022, 8:46 PM IST

Little elephant reached Samdama of Jashpur जशपुर तपकरा वन परिक्षेत्र में नन्हा हाथी बिछड़कर रिहायशी इलाके समडमा में पहुंच गया. समडमा के ग्रामीण इस हाथी के साथ मस्ती करने लगे elephant strayed from group of elephants in Jashpur . नन्हे हाथी का यह वीडियो वायरल हुआ. उसके बाद वन विभाग की टीम हरकत में आई. तपकरा वन परिक्षेत्र के डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय अपने दल के साथ घटना स्थल के लिए रवाना हुए और नन्हे हाथी को दल से मिलाने की कोशिश में वन विभाग जुट गया है.

Little elephant reached Samdama of Jashpur
समडमा में झुंड से बिछड़ा नन्हा हाथी

जशपुर: जशपुर तपकरा वन परिक्षेत्र में नन्हा हाथी अपने दल से बिछड़ गया (Little elephant reached Samdama of Jashpur). गांव वालों ने इस हाथी के बच्चे को पकड़ लिया और उसके साथ मस्ती करने लगे. गांव वालों की हाथी के बच्चे के साथ मस्ती का यह वीडियो वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर गांव वालों का यह वीडियो तेजी से फैलने लगा. उसके बाद वन विभाग को इस घटना की सूचना मिली (elephant strayed from group of elephants in Jashpur). वन विभाग के डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय और उनके साथी समडमा रवाना हो गए. वन विभाग की टीम हाथी के बच्चे को उसके दल से मिलाने की कोशिश में लग गया है.

समडमा में झुंड से बिछड़ा नन्हा हाथी
नन्हे हाथी के लिए समडमा में की गई व्यवस्था: हाथी का बच्चा अपने दल से बिछड़ गया था. इस घटना पर वन विभाग तत्काल हरकत में आया और जूनियर जंबो को उसके हाथियों के दल से मिलाने की कवायद में जुट गया. पशु चिकित्सकों की व्यवस्था की गई. हाथी के बच्चे का चेकअप किया गया. उसके बाद जंगल में ले जाकर उसे छोड़ने की व्यवस्था की जा रही है.

ईब नदी पार करने के दौरान नन्हा हाथी दल से बिछड़ा: वन विभाग की तरफ से आशंका जताई जा रही है कि जब हाथियों का दल ईब नदी को पार कर रहा था. तब यह नदी की तेज धारा में फंसकर अपने हाथियों के दल से बिछड़ गया. लेकिन वन विभाग के इस आशंका की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है Jashpur latest news.

ये भी पढ़ें:जशपुर: हाथी के हमले में वृद्ध महिला की मौत

झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ सीमा पर हाथियों का दल सक्रिय: वन विभाग की सूचना के मुताबिक झारखंड ओडिशा और छत्तीसगढ़ सीमा पर हाथियों का दल सक्रिय है. जशपुर के तपकरा वन परिक्षेत्र में अपने दल से अलग हटकर 33 हाथी डेरा जमाए हुए है. जशपुर में हाथियों की संख्या 61 तक पहुंच गई है. हाथियों की लगातार बढ़ती संख्या से जन और संपत्ति की हानि का आंकड़ा बढ़ रहा है. हाथी मानव संघर्ष को रोकने में वन विभाग अब तक नाकाम है.

Last Updated : Sep 13, 2022, 8:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details