छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धान को भीगने से बचाने के लिए समितियों में प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

किसानों से खरीदे गए धान को बारिश से भीगने से बचाने के लिए समितियों में प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम कर दिया है.

By

Published : Mar 1, 2020, 1:51 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 10:02 PM IST

धान के लिए किए गए है पुख्ता इंतजाम
धान के लिए किए गए है पुख्ता इंतजाम

जशपुर: मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए समितियों में धान उठाव की रफ्तार धीमी हो गई है. धान उठाव के मामले में जशपुर प्रदेश के तीसरे स्थान पर है. विपणन विभाग के मुताबिक अब तक लगभग 92 प्रतिशत से अधिक का धान उठाव हो चुका है और जो 8 फीसदी धान खरीद केंद्र में रखा हुआ है उसे भी 5 मार्च तक उठा लिया जाएगा. वहीं बेमौसम बारिश से किसानों से खरीदे गए धान को भीगने से बचाने के लिए समितियों में प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम कर दिया है.

वीडियो.

धान खरीदी बंद होने के बाद जिले में इसके उठाव की कार्रवाई की जा रही है, जिला विपणन अधिकारी सीएस सिंह ने बताया कि जिले के 25 उपार्जन केन्द्रों में 2019-20 के लिए शासन ने निर्धारित तिथि तक 18 हजार 327 पंजीकृत किसानों से 83 हजार 15 टन धान की खरीदी की गई है और अब समितियों में जमा धान के उठाव पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि '29 फरवरी तक पूरी तरह से धान उठाव किया जाना था, लेकिन बीच में 15 दिनों तक तकनीकी कारणों से धान उठाव के लिए डीओ जारी नहीं हुआ था, जिसके कारण उठाव पूरा नहीं हो पाया.

समिति में रखा धान

5 मार्च तक धान उठाव का काम पूरा किया जाएगा

जिला विपणन अधिकारी ने बताया कि 'कस्टम मिलिंग के लिए शासन की ओर से जिले में 33 मिलर्स से अनुबंध किया गया है. 5 मार्च तक धान उठाव का काम पूरा कर लिया जाएगा'.

जिला विपणन

उपार्जन केन्द्रों में धान रखने के लिए शेड और गोदाम बने हुए हैं

वहीं मौसम में आ रहे उतार चढ़ाव को लेकर डीएमओ सीएस सिंह का कहना है कि जिले के अधिकांश उपार्जन केन्द्रों में धान रखने के लिए शेड और गोदाम बने हुए हैं. इस वजह से बारिश से धान के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है.

Last Updated : Mar 1, 2020, 10:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details