छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ उपचुनावः दंतेवाड़ा में आमने-सामने हो सकती हैं दो कद्दावर नेताओं की पत्नियां

दो सीटों पर उपचुनावों को देखते हुए दोनों पार्टी के नेता अब सक्रिय हो गए हैं. खासकर दंतेवाड़ा विधानसभा की तारीख का ऐलान होने के बाद नेताओं और प्रभारियों का दौरा शुरू हो गया है. नेताओं की मानें तो प्रत्याशियों के नाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे.

By

Published : Aug 29, 2019, 8:12 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

उप चुनावो को लेकर पार्टियों में हलचल तेज

जगदलपुर: बस्तर की दो विधानसभा सीटों पर होने वाने उपचुनाव को लेकर अब दोनों मुख्य दलों के चुनाव प्रभारी समेत बड़े नेताओं का बस्तर दौरा शुरू हो गया है. कांग्रेस के चुनाव प्रभारी मंत्री कवासी लखमा व सांसद दीपक बैज ने दावेदारों की सूची के लिए कार्यकर्ताओं से रायशुमारी कर, प्रदेश अध्यक्ष को दावेदारों के नामों की सूची बंद लिफाफे में भेज दी है.

दंतेवाड़ा में आमने-सामने हो सकती हैं दो कद्दावर नेताओं की पत्नियां

इधर भाजपा के भी दंतेवाड़ा चुनाव प्रभारी शिवरतन शर्मा और चित्रकोट के चुनाव प्रभारी नारायण चंदेल आज बस्तर दौरे पर पहुंचे हुए हैं.

जल्द करेंगे प्रत्याशी की घोषणा- शिवरतन शर्मा

दंतेवाड़ा सीट के भाजपा चुनाव प्रभारी शिवरतन शर्मा गुरुवार को दंतेवाड़ा में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे. साथ ही दंतेवाड़ा उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी चयन करने के लिए कार्यकर्ताओ से रायशुमारी करेंगे. इसके बाद दावेदारों की लिस्ट तैयार कर रायपुर चुनाव समिति को सौंपी जाएगी. शर्मा के अनुसार 31 अगस्त या 1 सितम्बर को भाजपा अपने प्रत्याशी का नाम घोषित कर देगी. बता दें कि 31 अगस्त को भाजपा चुनाव समिति की बैठक है और संभवतः उस दिन प्रत्याशी के नाम पर मुहर लग जाएगी.

उप चुनावो के मद्देनजर पार्टियों ने शुरु का तैयारियां

चित्रकोट पहुंचे प्रभारी नारायण चंदेल

वहीं चित्रकोट विधानसभा के तारीखों का ऐलान भी जल्द हो सकता है. इसको लेकर भाजपा के चित्रकोट चुनाव प्रभारी नारायण चंदेल भी अपने दो दिवसीय प्रवास पर आज चित्रकोट पहुंचे हुए हैं. इन दो दिनों में वे चित्रकोट विधानसभा के सभी क्षेत्रों का दौरा कर दावदारों के नामों को लेकर कार्यकर्ताओं से रायशुमारी करेंगे. इसके बाद 1 सिंतबर को भाजपा चुनाव समिति को दावदारों की सूची सौंपी जाएगी.

देर शाम कांग्रेस कर सकती है प्रत्याशी का ऐलान

इधर कांग्रेस ने भी दंतेवाडा सीट के दावेदारों की सूची कांग्रेस चुनाव समिति को सौंप दी है. गुरुवार शाम कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि सोनिया गांधी ही उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लगाएंगी, इसके बाद ही नाम का ऐलान होगा. वहीं चित्रकोट विधानसभा में भी दावेदारों को लेकर प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम लगातार कांग्रेस के बूथ सेक्टर के कार्यकर्ताओं से रायशुमारी कर रहे हैं. मरकाम का कहना है कि चित्रकोट विधानसभा का प्रत्याशी कार्यकर्ताओं के पंसद का ही होगा. उस नाम पर आखिरी मुहर कांग्रेस चुनाव समिति लगाएगी.

दोनों पार्टियों में नाम लगभग तय, बैठक मात्र एक औपचारिकता

जानकारों की मानें तो चुनाव समिति की बैठक औपचारिकता मात्र है. क्योंकि भाजपा से पूर्व विधायक स्व. भीमाराम मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी और कांग्रेस से पूर्व विधायक स्व. महेन्द्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा का नाम लगभग तय माना जा रहा है. इसके अलावा चित्रकोट विधानसभा की बात करें तो संभावित दावेदारों की सूची दोनों ही पार्टियों में काफी लंबी है. कांग्रेस की सरकार है ऐसे में चित्रकोट विधानसभा में पदस्थ सभी पदाधिकारी अपने अपने जीत का दावा करते हुए टिकट की मांग कर रहे हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details