छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kawashi lakhma Jagdalpur visit : बस्तर के ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के निर्देश, समीक्षा बैठक में लिया फीडबैक

By

Published : Feb 6, 2023, 7:57 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

छत्तीसगढ़ के उद्योग और आबकारी मंत्री कवासी लखमा इन दिनों बस्तर प्रवास पर हैं. अपने प्रवास पर सोमवार को मंत्री कवासी लखमा ने बस्तर जिले में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक ली. इस बैठक में मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि जनप्रतिनिधिगण, जनता और प्रशासन के बीच संवाद की कड़ी है. विकास कार्यो को सब के सहयोग से गति देना है. जिले में किए जा रहे विकास कार्यो में विशेष कर आंगनबाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य की दुकान, नलजल मिशन, देवगुड़ी का जीर्णोद्धार और स्कूलों के जीर्णोद्धार कार्य को प्राथमिकता के साथ समय पर पूर्ण करवाएं.

Kawashi lakhma Jagdalpur visit
बस्तर के ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के निर्देश

जगदलपुर : उद्योग मंत्री कवासी लखमा की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में डीएमएफटी मद और जिला स्तरीय विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक रखी गई. बैठक में डीएमएफटी मद के विकास कार्यो में वर्ष 2016 से 2022-23 तक के कार्याे की समीक्षा किया गया. जिसमें अपूर्ण कार्यो के लिए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से जानकारी ली गई. प्रभारी मंत्री ने अपूर्ण कार्यो को जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए. साथ ही वर्ष 2020-21 तक के कार्यों को समय-सीमा बैठक में लगातार समीक्षा करने कहा.

कवासी लखमा ने बैठक में अतिथियों ने पूर्ण निर्माण कार्यो की राशि तत्काल जारी करने के निर्देश दिए. बैठक में नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के तहत नरवा के विकास कार्य मनरेगा के माध्यम से करवाने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने बताया कि ''गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी के लिए जिले में लगभग 4 करोड़ रूपए का भुगतान हितग्राहियों को किया गया. प्रभारी मंत्री ने आवर्ती चराई में कम गोबर खरीदी के संबंध में चर्चा किया.''

वनाधिकार मान्यता पट्टा देने में तेजी लाने के निर्देश :मंत्री लखमा ने लघु धान्य फसल के खरीदी करने की जानकारी ली. कोदो-कुटकी का समर्थन मूल्य पर खरीदी का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए. साथ ही तेंदूपत्ता खरीदी की तैयारी और शहीद महेंद्र कर्मा तेंदूपत्ता बीमा राशि की तहत वितरण के संबंध में जानकारी ली. मंत्री ने जिले में की जा रही देवगुड़ी के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए देवगुड़ी को वनाधिकार मान्यता पट्टा देने में तेजी लाने के निर्देश दिए. उन्होंने जिले में गायता, पुजारी, सिरहा, गुनिया, मांझी, चालकी, आठपहरिया जैसे हितग्राहियों का पंजीयन की जानकारी ली .वन अधिकार के मान्यता के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए.

शासकीय योजनाओं की यथास्थिति का ब्यौरा लिया :बैठक में धान खरीदी, खरीदी के लिए पैसा का हस्तांतरण, धान का उठाव के संबंध संबंध में चर्चा कर पडोसी राज्य में आने वाले धान की आवाजाही पर निगरानी रखने के निर्देश दिए. बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों, सड़क मरम्मत कार्यों (संधारण) में गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया. कवासी लखमा ने पीएमजीएसवाई, लोक निर्माण विभाग, सेतु निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्यो की समीक्षा की.

ये भी पढ़ें- जानिए क्यों राहुल गांधी से माफी मांगेंगे मंत्री कवासी लखमा

कांगेर घाटी में सड़क चौड़ीकरण की समीक्षा :उन्होंने कांगेर घाटी के सड़क चौड़ीकरण के संबंध में आवश्यक गति देने के निर्देश दिए. इस संबंध बस्तर क्षेत्र के दोनों सांसद के माध्यम से भारत सरकार के वन, जलवायु एवं परिवर्तन मंत्रालय से वार्ता करने के लिए निवेदन करने को कहा. बैठक में मुख्यमंत्री की घोषणा के क्रियान्वयन, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, आदिवासी विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, विद्युत विभाग, जल संसाधन विभाग, समाज कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा की.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details