छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बस्तर में श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे देवी मंदिरों के कपाट

चैत्र नवरात्रि के मौके पर श्रद्धालु बस्तर के देवी मंदिरों में माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे. बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने ये फैसला लिया है. हालांकि लोगों की आस्था को देखते हुए इस बार ऑनलाइन ज्योति कलश स्थापना की अनुमति दी गई है.

By

Published : Apr 12, 2021, 3:47 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

effect of corona in Navratri
देवी मंदिरों में नो एंट्री

जगदलपुर:बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार श्रद्धालु चैत्र नवरात्रि के मौके पर शहर के देवी मंदिरों में माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे. कोरोना के प्रकोप को देखते हुए मंदिर में आम जनों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है. हालांकि लोगों की आस्था को देखते हुए इस बार ऑनलाइन ज्योति कलश स्थापना की अनुमति दी गई है. लेकिन श्रद्धालु ज्योति कलश की स्थापना और हवन पूजा में शामिल नहीं हो पाएंगे.

बस्तर में श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे देवी मंदिरों के कपाट

हर साल चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि के मौके पर बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. केवल बस्तर ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु चैत्र नवरात्रि के मौके पर देवी दर्शन के लिए पहुंचते हैं. लेकिन इस बार आम जनता के लिए चैत्र नवरात्रि पर मंदिर के कपाट बंद रहेंगे.

जगदलपुर: बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोरोना की जांच अनिवार्य

मंदिर के पुजारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस चैत्र नवरात्रि के दौरान पूरी विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाएगी. सिर्फ कमेटी के सदस्य और मंदिर के ही पुजारी मंदिर में उपस्थित रहेंगे. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आम श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी गई है. पुजारी ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी ज्योति कलश की स्थापना की जाएगी. श्रद्धालु ऑनलाइन ही इस ज्योति कलश की स्थापना कर सकते हैं. मंदिर कमेटी ने मंदिर में सारी तैयारियां पूरी कर ली है.

प्रशासन की श्रद्धालुओं से अपील

बस्तर SDM ने बताया कि नवरात्रि के दौरान मंदिरों में काफी भीड़ रहती है. इस दौरान जिला प्रशासन को श्रद्धालुओं को नियंत्रण करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में नवरात्रि के पहले ही बस्तर कलेक्टर ने निर्देश जारी कर दिया है. जिला प्रशासन की ओर से अपील भी की जा रही है कि श्रद्धालु कोरोना के प्रकोप को देखते हुए नियमों का पालन करें.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details