छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आज सुपेबेड़ा दौरे पर टीएस सिंहदेव, यहां किडनी रोग से जा चुकी हैं 70 जानें

गरियाबंदः जिले के अंतिम छोर पर ओडिशा की सीमा पर बसा गांव सुपेबेड़ा तिल-तिल कर मर रहा है. सुपेबेड़ा में लोग किडनी की बीमारी से परेशान हैं. किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों का हाल जानने आज स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव सुपेबेड़ा दौरे पर पहुंचेंगे.

By

Published : Feb 2, 2019, 9:26 AM IST

ts singhdeo in supebeda

बता दें विशेषज्ञों ने यहां की मिट्टी और पानी में हेवी मेटल्स की मौजूदगी को स्वीकारा है. गांव में फ्लोराइड और आर्सेनिक रिमूवल प्लांट लगाए गए, लेकिन इसके 6 माह बाद भी मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.
हल निकालने की कोशिश करेंगे सिंहदेव
पिछली सरकार पर कांग्रेस कई बार सुपेबेड़ा की उपेक्षा और लोगों के इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगा चुकी है. लोगों की लगातार हो रही मौतों के बाद प्रशासन जागा है और आज स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव खुद सुपेबेड़ा पहुंच रहे हैं. सिंह देव सुपेबेड़ा में पीड़ितों से मिलेंगे और यहां की समस्या सुनकर अधिकारियों से हल निकलवाने की कोशिश करेंगे.
हो सकते हैं कई बड़े निर्णय
21 जुलाई 2016 को ये मामला प्रकाश में आया था. पिछली सरकार इस मामले का हल नहीं ढूंढ पाई, जिसको ध्यान में रखते हुए वर्तमान सरकार इसे लेकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. यही कारण है कि खुद स्वास्थ्य मंत्र टीएस सिंह देव आज सुपेबेड़ा जा रहे हैं. सिंहदेव के सुपेबेड़ा पहुंचने पर कई बड़े निर्णय होने का अनुमान लगाया जा रहा है. अबतक इस मामले में 70 लोगों की मौत हो चुकी है.
भूपेश बघेल भी मिल चुके हैं ग्रामीणों से
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी पहले विपक्ष में रहते हुए यहां पहुंच चुके हैं और यहां उन्होंने लोगों से कई जरूरी वादे भी किए थे. ग्रामीण अब मुख्यमंत्री बनने के बाद भूपेश बघेल से काफी आशा लगाए बैठे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details