छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी: महिलाओं ने कलेक्टर से की ट्री गार्ड की मजदूरी की मांग

By

Published : Feb 9, 2021, 6:54 AM IST

ट्री गार्ड निर्माण की मजदूरी की मांग को लेकर महिलाएं बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंची. महिलाओं ने कलेक्टर से मिलकर ट्री गार्ड की मजदूरी देने की मांग की.

women asked the collector for the wages of tree guards
महीलाओं ने की ट्री गार्ड की मजदूरी की मांग

धमतरी:एक तरफ जहां महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार अनेकों योजना निकाल रही है. तो दूसरी तरफ महिलाओं को काम के एवज में पैसे नहीं मिलने से उन्हें भटकना पड़ रहा है. सोमवार को ट्री गार्ड निर्माण की मजदूरी की मांग को लेकर महिलाएं बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंची. मई-जून 2020 में मल्टी यूटिलिटी सेंटर छाती में ट्री गार्ड निर्माण करने वाली बिहान योजना से जुड़ी स्व सहायता समूह की महिलाओं को मजदूरी नहीं मिलने की शिकायत कलेक्टर से की गई है.

60 महिलाओं का 6 लाख रुपया बकाया

महिलाओं का कहना है कि मल्टी यूटिलिटी सेंटर छाती में बिहान योजना से जुड़ी स्व सहायता समूह से जुड़ी 60 महिलाएं वृक्षों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड बनाती हैं. प्रत्येक ट्री गार्ड बनाने के लिए 100 रुपए की दर से 6 हजार ट्री गार्ड का निर्माण किया गया है. जिसकी राशि 6 लाख होती है. उसका भुगतान अभी तक नहीं किया गया है.

पढ़ें:धमतरी: हाथियों की वजह से 10 दिन से बिजली बंद, ग्रामीण परेशान

हो रही आर्थिक कठिनाई

महिलाओं का कहना है कि पैसे नहीं मिलने से उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रोज कमाना रोज खाना उनका काम है. खर्च उठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आत्मनिर्भर बनने के नाम से बुलवाकर काम तो ले लिया गया है, लेकिन पैसों का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है.

किया जाएगा भुगतान:कलेक्टर

धमतरी कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य का कहना है कि जैसे ही नोडल अकाउंट में पैसे आएंगे. महिलाओं को भुगतान कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details