छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: परिंदों से दोस्ती की अनूठी मिसाल, 20 साल से कौओं को दाना खिला रहे हैं प्रकाश आडवाणी

By

Published : Sep 9, 2020, 5:06 PM IST

धमतरी के प्रकाश आडवाणी की पक्षियों से दोस्ती की मिसाल दी जाती है. वह लगातार 20 साल से कौओं के साथ दोस्ती निभा रहे हैं. पितृपक्ष के दौरान प्रकाश आडवाणी कौओं को दाना खिलाते हैं.

special-story-on-crow-lover-from-dhamtari
परिंदों से ऐसी दोस्ती जो बन गई मिसाल

धमतरी: पितृपक्ष में लोग पंरपरा के मुताबिक अपने पितृों को खुश करने के लिए गाय, कुत्तों और कौओं को भोजन खिलाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इन्हें भोजन कराने से पितृ देवता प्रसन्न होते हैं. लेकिन धमतरी में एक ऐसा शख्स है जिनकी पक्षियों से ऐसी दोस्ती है कि उनके किस्से सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. जिले में एक ऐसे ही पक्षी प्रेमी हैं जो न सिर्फ पितृपक्ष में कौओं को दाना देते हैं.बल्कि उनका ख्याल भी रखतें हैं. प्रकाश आडवाणी पितृ पक्ष के दौरान और उसके बाद भी कौओं को दाना देते हैं.

परिंदों से ऐसी दोस्ती जो बन गई मिसाल

छत पर हर रोज कौओं को दाना डालते हैं प्रकाश

धमतरी के गणेश चौक में रहने वाले प्रकाश की गोल बाजार में कपड़ों की छोटी सी दुकान है. इससे होने वाली आमदनी से वो अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं. साथ ही इसी कमाई का एक हिस्सा वो अपने खास दोस्तों पर भी खर्च करते हैं. आसमान में उड़ने वाले कौवों को सुबह घर की छत पर उनसे मिलने पहुंच जाते है और दाना डालते हैं. प्रकाश की कमाई का एक हिस्सा इसमें खर्च होता है.

पढ़ें- मोहल्ला क्लास के जरिए बच्चों को मिल रही शिक्षा, चौपाल लगाकर पढ़ा रहे शिक्षक

पितृपक्ष में नियमित रूप से दाना डालते हैं

प्रकाश बताते हैं कि हर साल पितृपक्ष में कौवें आते हैं. जो दो-तीन महीने रहते हैं, फिर न जाने कहां चले जाते है. वे बताते हैं कि उनके पिता पहले इन पक्षियों को रोजाना दाना डालते थे और उनके निधन के बाद भी कौवें लगातार आते रहे और शोर मचाते थे. तब खुद प्रकाश ने उन्हें दाना देना शुरू किया जो आज भी जारी है. लेकिन प्रकाश इन दिनों अपने इन खास दोस्तों के लिए भी काफी चिंतित रहते हैं. उनका मानना है कि प्रदूषण बढ़ने के कारण पक्षी अब शहरों से दूर जाने लगे हैं.

प्रदूषण बढ़ने से कम हो रही कौओं की संख्या

धमतरी शहर में प्रदूषण के कारण कौवों की संख्या में कमी आ रही है. लेकिन प्रकाश के घर रोज सैकड़ों की संख्या में यह पक्षी आते हैं. धमतरी के लोग अब प्रकाश का इन पक्षियों से दोस्ती की सराहना कर रहे हैं और इससे प्रेरणा भी लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details