छत्तीसगढ़

chhattisgarh

इंग्लिश की खिटपिट से शुरू होगा धमतरी का सरकारी स्कूल

By

Published : Jun 15, 2020, 11:23 PM IST

बठेना स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला का चयन इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए किया गया है. अब एक ही छत के नीचे अंग्रेजी माध्यम में भी शिक्षा दी जाएगी. स्कूल शुरू होने से पहले कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने स्कूल का जायजा लिया और जरूरी निर्देश भी दिए.

Government schools will now be in English medium in dhamtari
सरकारी स्कूल में इंग्लिश में पढ़ाई

धमतरी : कोविड 19 का संक्रमण कम होते ही जिला प्रशासन ने नए शिक्षण सत्र से इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके लिए शहर के बठेना के सरकारी स्कूल का चयन किया गया है, जहां एक ही छत के नीचे इंग्लिश मीडियम में भी पढ़ाई होगी.

धमतरी का सरकारी स्कूल

बता दें राज्य सरकार अब अंग्रेजी मीडियम की शिक्षा पर निजी स्कूलों का एकाधिकार खत्म करने लिए नए सत्र से सरकारी स्कूलों में भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू कराने जा रही है. इसे प्रयोग की तरह हर जिले के एक-एक स्कूल में शुरू करने की योजना है.

धमतरी सरकारी स्कूल

पढ़ें :स्कूलों के फीस लेने के पक्ष में सिंहदेव, कहा- 'बच्चों को पढ़ाएं, जिससे जीरो ईयर की स्थिति न बने'

इंग्लिश मीडियम स्कूल भी संचालित

बताया जा रहा है कि शहर के बठेना स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में इस साल से इंग्लिश मीडियम स्कूल भी संचालित होगा. इसके लिए बच्चों की काउंसलिंग भी की जाएगी. है. 5 जुलाई तक काउंसलिंग कर भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके आलावा कक्षा 5 तक उन बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश देने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी, जो पहले से यहां पढ़ रहे हैं. इसी तरह 6 वीं से 12 वीं तक भाषा बदलने से होने वाली दिक्कतों को देखते हुए उन बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी, जो पहले से इंग्लिश मीडियम में पढ़ रहे हो.

सभी व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश

जिला कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने स्कूल जायजा लेकर स्कूल में पर्याप्त रोशनी, ब्लैक बोर्ड की स्थिति ठीक करने पर जोर दिया है. वहीं हर कक्षा में जरूरी फर्नीचर उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं. पूरे कक्षाओं में कोटा स्टोन लगाने के भी आदेश दिए गए हैं. इसके आलावा प्राइमरी स्कूल के लिए एक कक्ष बनाने के साथ ही, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी लैब भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं. इंग्लिश मीडियम स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने की निर्देश दिए गए हैं. बहरहाल जिला कलेक्टर ने स्कूल में तमाम सुविधाओं को दुरूस्त करने के साथ जल्द ही इंग्लिश मीडियम स्कूल की सेवाएं शुरू करने की बात कही है.

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल

ABOUT THE AUTHOR

...view details