छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

'मेहरार चो मान' योजना से आई महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान

दंतेवाड़ा में पैडमैन की तर्ज पर पैडवुमेंस जागरूकता फैलाकर महिलाओं का मान बढ़ा रहीं हैं. धुर नक्सली क्षेत्र में जिला प्रशासन और एनएमडीसी की पहल से हल्बी भाषा के वाक्य 'मेहरार चो मान' यानी महिलाओं का सम्मान नाम से सेनेटरी पैड निर्माण की महत्वाकांक्षी योजना चलाई जा रही है.

Mehrar Cho Man Scheme
मेहरार चो मान योजना

By

Published : Dec 6, 2020, 6:58 PM IST

Updated : Dec 6, 2020, 7:22 PM IST

दंतेवाड़ा: पैडमैन की तर्ज पर पैडवुमेंस जागरूकता फैलाकर महिलाओं का मान बढ़ा रही हैं. धुर नक्सली क्षेत्र में जिला प्रशासन और एनएमडीसी की पहल से हल्बी भाषा के वाक्य 'मेहरार चो मान' यानि महिलाओं का सम्मान नाम से सैनेटरी पैड निर्माण की महत्वाकांक्षी योजना चलाई जा रही है. जिसके लिए जिला प्रशासन ने निःशुल्क 8 महिला स्व सहायता समूहों को सैनेटरी पैड निर्माण करने की मशीन दी है.

आय अर्जित कर रही महिलाएं

इससे महिलाएं जैल युक्त, अधिक सोखने वाला, पर्यावरण अनुकूल, कैमिकल रहित सेनेटरी पैड बनाकर बहुत कम कीमत मात्र 25 रु प्रति पैकेट (7पैड) में उपलब्ध करा रही हैं. गुणवत्ता में ये सैनेटरी पैड बाजार में उपलब्ध बड़े ब्रांडों के समान समान ही हैं. 'मेहरार चो मान' अभियान से जुड़कर समूह की महिलाएं सैनेटरी पैड निर्माण से आय अर्जित कर अपने परिवार को संबल प्रदान कर रहीं हैं.

पढ़े: बढ़ते सड़क हादसों को रोकने के लिए आज रायपुर यातायात पुलिस चलाएगी अभियान

स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे जागरूक

महिला स्व सहायता समूहों की ओर से अब तक कुल 3 लाख 31 हजार 808 पैड का निर्माण किया गया है. इससे 14 लाख 10 हजार 907 रुपए की राशि प्राप्त कर चुके हैं. वर्तमान में 8 समूह की कुल 90 महिलाओं को आजीविका से जोड़कर रोजगार का अवसर मिला. 'मेहरार चो मान' का उद्देश्य केवल किशोरियों और महिलाओं को सैनेटरी पैड उपलब्ध कराना न होकर उन्हें विभिन्न भ्रांतियों के प्रति जागरूक कर गम्भीर बीमारियों से निजात दिलाना भी है. किशोरियों और ग्रामीण महिलाओं को निःशुल्क सेनिटरी पैड वितरण कर जागरूक भी कर रहीं है.

केन्द्रों को विस्तारित करने की कार्यवाही जारी

इस कार्यक्रम से महिला एवं बाल विकास विभाग, एनआरएलएम, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ स्व सहायता समूह की हजारों महिलाएं जुड़ी हैं. कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए अब केन्द्रों को विस्तारित करने की कवायद की जा रही है.

Last Updated : Dec 6, 2020, 7:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details