छत्तीसगढ़

chhattisgarh

108 एंबुलेंस में गूंजी बच्चे की किलकारी

By

Published : Mar 25, 2021, 11:53 AM IST

Updated : Mar 25, 2021, 12:13 PM IST

दंतेवाड़ा के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 108 की टीम ने एंबुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया. जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं.

safe delievery in 108 ambulance in naxalite affected area of dantewada
108 की टीम ने एंबुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया

दंतेवाड़ा:नक्सल प्रभावित जिला होने के बावजूद विषम परिस्थितियों में 108 की टीम अंदरूनी क्षेत्रों में जाकर अपनी ड्यूटी पूरी कर रही है. जब गांव से किसी का फोन आता है तो 108 की टीम बेखौफ होकर उनकी सेवा के लिए निकल पड़ती है. ऐसा ही मामला आज कवलनार गांव में देखने को मिला. जहां एंबुलेंस में ही प्रसूता की डिलीवरी कराई गई.

108 की टीम ने एंबुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया

गांव से फोन आते ही तुरंत पहुंची 108

कवलनार पटेल पारा गांव से गांव वालों ने 108 को फोन लगाया. जानकारी मिलते ही 108 की टीम तुरंत दंतेवाड़ा से कवलनार के लिए एंबुलेंस कर्मचारी पायलट अशोक सिंह और प्रियंका साहू कवलनार के लिए रवाना हुए. रास्ता ठीक नहीं था. तो प्रसूता का घर काफी अंदर था. जहां गाड़ी नहीं जा सकती थी. पायलट अशोक ने अपनी सूझबूझ दिखाते हुए गाड़ी को पगडंडी के रास्ते से मरीज के घर तक लेकर पहुंचा.

नक्सल प्रभावित इलाकों के दौरे पर बलरामपुर SP रामकृष्ण साहू

108 में कराई डिलीवरी

गर्भवती महिला सरस्वती की तबीयत बिगड़ते देख 108 की टीम ने उसे एंबुलेंस में बैठाया और असपताल लेकर जाने लगे. इसी दौरान घर से लगभग 2 किलोमीटर दूर ही प्रसूता का दर्द काफी बढ़ गया. उसकी स्थिति को देखते हुए गाड़ी को सड़क किनारे ही खड़ा कर 108 एंबुलेंस के अंदर ही सुरक्षित प्रसव कराया गया. प्रसूता ने एक बच्ची को जन्म दिया. फिलहाल मां और बच्ची दोनों स्वस्थ है. दोनों को दंतेवाड़ा जिला अस्पताल पहुंचाया गया. सरस्वती के परिवार वालों ने एंबुलेंस कर्मचारियों का बहुत-बहुत धन्यवाद दिया.

Last Updated : Mar 25, 2021, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details