छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा: आयुष विभाग ने किया फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन

By

Published : Feb 15, 2021, 12:50 PM IST

दंतेवाड़ा के गीदम के साप्ताहिक बाजार स्थल पर आयुष विभाग ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया. इस शिविर में आयुर्वेदिक और होम्योपैथी पद्धति से सभी नए-पुराने उदर रोग, वात रोग, चर्म रोग, स्त्री रोग समेत अन्य बीमारियों का इलाज किया गया.

Free health camp organized by AYUSH department in Dantewada
स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

दंतेवाड़ा :गीदम केसाप्ताहिक बाजार में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में आयुष विभाग के निर्देशन और जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉक्टर एसपी पटेल के मार्गदर्शन में नई-पुरानी सभी तरह की बीमारियों का इलाज किया गया.

इस स्वास्थ्य शिविर में आयुर्वेदिक और होम्योपैथी पद्धति से उदर रोग, वात रोग, चर्म रोग, स्त्री रोग का इलाज किया गया. मरीजों को दवाईयों का निःशुल्क वितरण किया गया. डॉक्टरों ने कोविड-19 से बचाव के लिए काढ़ा पीने की सलाह भी सभी को दी. शिविर के जरिए शासन की हाट बाजार स्वास्थ्य योजना का लाभ भी लोगों को दिया गया. नगर पंचायत अध्यक्ष साक्षी सुराना ने कहा कि आयुर्वेद भारत की प्राचीन चिकित्सा प्रणाली है. इस पद्धति से सभी प्रकार की बीमारी का इलाज संभव है. आयुर्वेदिक दवाईयों से कोई नुकसान नहीं होता है. सभी लोगों को आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली का लाभ लेना चाहिए. इस तरह के निःशुल्क शिविर जितने ज्यादा लगेंगे, लोगों को उतना ज्यादा फायदा मिलेगा.

स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

बस्तर: पत्रकारों को नक्सलियों की धमकी से सामाजिक संगठनों में आक्रोश

इन रोगों का किया गया इलाज

नगर पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि आयुर्वेदिक अस्पताल में सिंकाई और अन्य सुविधाओं को बढ़ाने का प्रयास भी किया जाएगा. साप्ताहिक बाजार स्थल गीदम में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में कुल 1 हजार 75 रोगियों का इलाज किया गया. वात रोग के 256, चर्म रोग के 150, प्रतिस्याम क्रम के 295, अर्ग के 51, पाइल्स के 50, उदर रोग के 306 लोगों का इलाज कर औषधि वितरण किया गया.

शिविर प्रभारी डॉ एनएस ठाकुर के नेतृत्व में डॉ बी कोसरे, डॉ पी कोसरे, डॉ एसएन मांझी, डॉ तपन कुमार, डॉ भुआर्य और फार्मासिस्ट जगदेव साहू, जेनराम कंवर, देवलाल, लक्ष्मण, शकुंतला, सहदेव और अन्य कर्मचारी इस हेल्थ कैंप में शामिल हुए. इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष साक्षी सुराना, नगर पंचायत पार्षद सावित्री साहू, विद्यानंद सेन, शेख सिराजुद्दीन, शैलेंद्र कौमार्य के साथ इतवारी साहू और शिरडी साईं समिति के अध्यक्ष रवीश सुराना उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details