छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ाः कर्मा परिवार पर जावंगा एजुकेशन सिटी को व्यापारिक केंद्र बनाने का गंभीर आरोप

By

Published : Jul 31, 2019, 1:47 PM IST

जावंगा पंचायत के बोमड़ाराम ने प्राचार्य के इस्तीफे को गलत बताते हुए कर्मा परिवार पर स्कूल को व्यापार केंद्र बनाने का गंभीर आरोप लगाया.

जावंगा एजुकेशन सिटी को व्यापारिक केंद्र बनाने का गंभीर आरोप

दंतेवाड़ाः जावंगा एजुकेशन सिटी शिक्षा के क्षेत्र में जिला ही नहीं पूरे प्रदेश में एजुकेशन हब के तौर पर देखा जाता है. लेकिन इन दिनों जावंगा का आस्था विद्या मंदिर विवादों से घिरा हुआ है.

दंतेवाड़ा जावंगा एजुकेशन सिटी को व्यापारिक केंद्र बनाने का गंभीर आरोप
क्षेत्र की पूर्व विधायक देवती कर्मा ने 27 जुलाई को हॉस्टल का निरीक्षण कर, यहां के खाने और रखरखाव को सही नहीं होने का आरोप लगाया था. इस आरोप के बाद आस्था विद्या मंदिर के प्राचार्य ने पद से इस्तीफा दे दिया. जावंगा पंचायत के बोमड़ाराम ने प्राचार्य के इस्तीफे को गलत बताते हुए कर्मा परिवार पर स्कूल को व्यापार केंद्र बनाने का गंभीर आरोप लगाया है.

कर्मा परिवार पर आरोप
बोमड़ाराम ने देवती कर्मा पर आरोप लगाया है कि, उन्होंने अपनी बहू को अपनी पहुंच से आस्था हॉस्टल का अधीक्षिका बना दिया. आस्था हॉस्टल में पहले से ही चार अधीक्षिका मौजूद हैं.

तीन अगस्त को होगा धरना प्रदर्शन
बोमड़ाराम ने प्रेसवार्ता में कहा कि देवती कर्मा के मनमानी के खिलाफ हम बच्चों के पालकों के साथ मिलकर तीन अगस्त को सड़क पर विरोध प्रदर्शन करेंगे. साथ ही स्कूल के गेट पर ताला लगाकर उनके आने का विरोध किया जाएगा. कर्मा परिवार ने जमीन आदिवासी बच्चों के लिए स्कूल और अस्पताल खोलने के लिए दी थी. लेकिन अब उनकी मंशा सही नहीं है. कर्मा परिवार को संस्था का शोषण नहीं करने दिया जाएगा. जावंगा पंचायत के लोग फिर से 200 एकड़ जमीन देने के लिए तैयार हैं, लेकिन अब उन्हें जावंगा आस्था विद्या मंदिर में अंदर घुसने नहीं दिया जाएगा.

संस्था के लिए आदिवासी प्राचार्य की मांग
हॉस्टल पर लगे आरोप के बाद प्राचार्य संतोष प्रधान कलेक्टर को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. अब जावंगा पंचायत के लोगों की मांग है कि, प्राचार्य संतोष प्रधान की दोबारा नियुक्ति किया जाए, नहीं तो उनकी जगह किसी आदिवासी कोई प्राचार्य बनाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details