छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में मानसून से पहले हो रही सभी वार्डों में नालियों की साफ-सफाई

दंतेवाड़ा में नगर पालिका के सभी 15 वार्डों में मानसून के पहले नालियों की सफाई करवाई जा रही है, साथ ही पिछली बारिश में शहर के जिन इलाकों में जलभराव हो गया था, उन जगहों पर मिट्टी डालकर उसे समतल किया जा रहा है, ताकि वहां बारिश का पानी रुकने से लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े.

By

Published : Jun 5, 2021, 12:17 PM IST

Published : Jun 5, 2021, 12:17 PM IST

cleaning of drains before monsoon
सभी वार्डों के नालियों की साफ-सफाई

दंतेवाड़ा: जिले की नगर पालिका (nagar palika) इस बार मानसून (monsoon) आने से पहले छोटी बड़ी-नालियों की सफाई में जुटी गई है. नगर निगम के सभी 15 वार्डों में नालियों की सफाई (drainage cleaning) कराई जा रही है, साथ ही बारिश में जिन भी जगहों में पानी भरने की आशंका बनी हुई है, वहां की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है. शहर में पानी न भरे, इसके लिए निकासी की व्यवस्था की जा रही है, ताकि लोगों को बारिश में दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

सभी वार्डों में नालियों की साफ-सफाई

रायगढ़: बारिश आते ही भर जाते हैं नाले, सफाई व्यवस्था में लगा निगम प्रशासन

नगर पालिका सीएमओ लाल सिंह मरकाम (Nagar Palika CMO Lal Singh Markam) ने बताया कि मानसून को देखते हुए शहर के सभी 15 वार्डों में नालियों की साफ-सफाई करवाई जा रही है. पिछले साल जिन वार्डों में पानी का भराव था, वहां पर पालिका कर्मचारी मिट्टी पटवाकर उस जगह को समतल करवा रहे हैं, ताकि पानी का ठहराव ना हो. शहर में साफ-सफाई के लिए महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कर शहर के बाहर कचरा डाल रही हैं. नगर पालिका सीएमओ ने बताया कि दंतेवाड़ा में साफ-सफाई बनी रहे, इसके लिए नगर पालिका ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है. जिसमें जब भी किसी तरह की शिकायतें मिलती हैं, तो टीम वहां जाकर उस समस्या का निराकरण करती है.

महिला सहायता समूह कर रही डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन

नगर पालिका सफाई मैनेजर गणेश ने बताया कि मानसून को देखते हुए वार्डों में नालियों के ढक्कन खोलकर कचरे की सफाई की जा रही है. इसके लिए नगर पालिका का पूरा अमला हर वार्ड में लगा हुआ है. महिला सहायता समूह की महिलाएं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कर रही हैं, जिससे आने वाले दिनों में कोई समस्या किसी वार्ड में ना आए. मानसून के दौरान अगर किसी तरह की कोई समस्या आती भी है, तो नगर निगम इसके लिए पूरी तरह से तैयार है.

नाली सफाई से शहरवासी संतुष्ट

वार्डवासी राधिका प्रसाद ने बताया कि सभी वार्डों में नालियों की सफाई से शहरवासी संतुष्ट हैं. कचरे के लिए भी महिला स्वसहायता समूह की महिलाएं सुबह समय पर आती हैं और कचरा ले जाती हैं. कचरा डालने के लिए नगर पालिका ने सभी घरों को नीले और हरे डब्बे दिए हैं, जिसमें सूखा और गीला कचरा रखा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details