छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे में मालभाड़े का सफलतापूर्वक हुआ ऑनलाइन भुगतान

By

Published : Jun 11, 2021, 11:56 AM IST

दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे (South-east central railway) में गुरुवार को 3 मालभाड़ा का सफलतापूर्वक ऑनलाइन भुगतान (online payment) किया गया. भारतीय रेल ने सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (information and communication technology) को शामिल करते हुए वेब के माध्यम से मालभाड़ा का 1 जून से ऑनलाइन भुगतान शुरू किया है. जिसमें सभी प्रकार के शुल्कों का भुगतान सरल, आसान, तेज और पारदर्शी हो गया है.

South East Central Railway
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे

बिलासपुर: भारतीय रेल ने 1 जून से ऑनलाइन भुगतान प्रणाली (online payment system) की शुरुआत की है. जिसके तहत गुरुवार को दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे (South-east central railway) में 3 मालभाड़े का सफलतापूर्वक ऑनलाइन भुगतान किया गया है. सभी रेलवे जोन की तुलना की जाए, तो गुरुवार को पहले नंबर पर पश्चिम रेलवे (West railway) में 8 मामलों में ऑनलाइन भुगतान किया गया, दूसरे नंबर पर दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे में तीन मामले और तीसरे नंबर पर पूर्व तटीय रेलवे (East Coast Railway) से 2 मामले और चौथे नंबर पर पश्चिम मध्य रेलवे से 1 मामले में ऑनलाइन भुगतान किया गया.

रायपुरः कोलकाता जोनल कार्यालय में आग से रेलवे का सर्वर हुआ ठप, काउंटर से नहीं हो रहा रिजर्वेशन

ऑनलाइन भुगतान सरल और पारदर्शी

भारतीय रेल ने सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी को शामिल करते हुए वेब के माध्यम से मालभाड़े के ऑनलाइन भुगतान प्रणाली की शुरुआत 1 जून से की है. इस प्रणाली के माध्यम से भाड़ा और सहायक शुल्क सहित सभी प्रकार के शुल्कों का भुगतान सरल, आसान, तेज और पारदर्शी हो गया है. यह ऑनलाइन भुगतान प्रणाली एसबीआई के गेटवे के माध्यम से मालभाड़ा व्यवसाय विकास (एफबीडी) के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है. इस पर मालभाड़ा और सभी प्रकार के सहायक शुल्कों जैसे प्रीमियम शुल्क (प्रीमियम इंडेंट के मामले में), वैगन पंजीकरण शुल्क, विलंब शुल्क, व्हारफेज, साइडिंग शुल्क, शंटिंग शुल्क, पुनः बुकिंग शुल्क, डायवर्जन शुल्क के संग्रह के लिए सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

टिकट कैंसिल करा रहे यात्री, 26 लाख रुपये हुए रिफंड

जानें ऑनलाइन भुगतान प्रणाली में क्या है विशेष

  • यह एसबीआई के भुगतान गेटवे के माध्यम से माल भाड़ा व्यवसाय विकास (एफबीडी) पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है.
  • इस पर भाड़ा और सभी प्रकार के सहायक शुल्कों जैसे प्रीमियम शुल्क, वैगन पंजीकरण शुल्क, विलंब शुल्क, व्हारफेज, साइडिंग शुल्क, शंटिंग शुल्क, पुनः बुकिंग शुल्क, डायवर्जन शुल्क के संग्रह के लिए सुविधा उपलब्ध है.
  • एफबीडी के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान प्रणाली 24x7 उपलब्ध है.
  • इस सुविधा के उपयोग के इच्छुक ग्राहक/ द्वितीय ग्राहकों को एफबीडी पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा.
  • माल भेजने वाले या माल प्राप्त करने वाले का ग्राहक के रूप में और इंडोर्सी/हैंडलिंग एजेंट का द्वितीयक ग्राहक के रूप में उल्लेख के साथ ही ई-आरडी में पहले से पंजीकृत ग्राहकों को इस सुविधा के लिए फिर से पंजीयन कराने की जरूरत नहीं होती है.
  • ग्राहक अपने इंडोर्सी/हैंडलिंग एजेंट का द्वितीयक ग्राहक के रूप में पंजीयन करा सकते हैं.
  • ऑनलाइन भुगतान नेट बैंकिंग, आरटीजीएस, एनईएफटी, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई (Online payment through net banking, RTGS, debit card, debit card, upi) जैसे सभी माध्यमों से उपलब्ध कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details