छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 29, 2020, 12:58 PM IST

Updated : Sep 29, 2020, 8:40 PM IST

ETV Bharat / state

राइस मिल संचालक के पास से अवैध इमारती लकड़ी जब्त, वन विभाग की कार्रवाई

वन विभाग की टीम ने छापेमारी करते हुए राइस मिल संचालक के मिल से लकड़ी के 19 लट्ठ बरामद किए है. आरोपी के पास लकड़ियों से जुड़े किसी तरह के दस्तावेज नहीं थे.

Illegal wood seized from rice mill operator IN BILASPUR
लकड़ी का जत्था

बिलासपुर : लॉकडाउन के बावजूद जंगली क्षेत्रों में लकड़ियों की अवैध कटाई का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. रतनपुर के वन विभाग को एक राइस मिल में लकड़ी की अवैध कटाई कर भारी मात्रा में कीमती लकड़ी छिपाकर रखने की सूचना मिली. वन विभाग की टीम ने उक्त राइसमिल में छापेमार कार्रवाई करते हुए लकड़ियों के जखीरे को बरामद कर लिया है.

अवैध इमारती लकड़ी जब्त

दरअसल, लंबे समय से वन विभाग को रतनपुर के आसपास के क्षेत्रों में सागौन और नीम पेड़ की कटाई की शिकायत मिल रही थी. इसी बीच वन विभाग को सूचना मिली की रतनपुर वार्ड नंबर 2 गांधीनगर में स्थित राघव राइस मिल में भारी मात्रा में सागौन और महलिम की लकड़ियां छिपाकर रखा गया है, जिसके आधार पर वन विभाग की टीम ने छापामारी करते हुए दबिश दी. वन विभाग की टीम को राघव राइस मिल संचालक के मिल से सागौन की लकड़ी के 19 लट्ठ मिले, जिसे टीम ने बरामद कर लिया है.

अवैध इमारती लकड़ी जब्त

पढ़ें: रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा का 13वां दिन, स्वच्छ नीर थीम पर हुआ आयोजन

इसमें एक महालीम का बड़ा पेड़ भी कटा मिला. राइस मिल संचालक ने वन विभाग को गुमराह करने की कोशिश की. आरोपी संचालक ने कहा कि कुछ पेड़ अज्ञात चोरों के द्वारा काटा गया. वहीं कुछ विद्युत विभाग के द्वारा काटा गया है. लेकिन राइस मिल संचालक वन विभाग को सागौन का ठूठ नहीं दिखा पाए उक्त लकड़ियों के कोई भी उचित दस्तावेज उनके पास मौजूद नहीं थे. लिहाजा वन विभाग ने पंचनामा कार्रवाई के बाद राइस मिल संचालक प्रमोद अग्रवाल को महालीम के तीन चट्टे और 19 सागौन के लट्ठे जब्त कर कार्रवाई की गई. वन विभाग ने सारी लकड़ियों को जब्त कर लिया है. उच्चाधिकारियों के दिशा निर्देश के बाद आगे की कार्रवाई की बात कही गई है.

Last Updated : Sep 29, 2020, 8:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details