छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

GPM illegal sawmills: जीपीएम में दो आरा मिल में वन विभाग ने मारा छापा, सील की गईं अवैध मशीनें

जीपीएम में वन विभाग ने अवैध तरीके से चल रहे आरा मिल पर कार्रवाई की है. विभाग ने मरवाही वनमंडल के दो मिलों में चल रहे अवैध हाइड्रोलिक मशीनों को सील किया है. विभाग के इस एक्शन के बाद मिल संचालकों के बीच हड़कप मचा हुआ है.

By

Published : Apr 20, 2023, 4:28 PM IST

GPM illegal sawmills
जीपीएम में अवैध आरा मिलों पर एक्शन

जीपीएम:जिले के मरवाही वन मंडल के पेंड्रा वन परिक्षेत्र में अवैध तरीके से संचालित दो आरा मिल संचालकों के खिलाफ गुरुवार को वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. अधिकारियों ने बिना लाइसेंस के चल रही दोनों आरा मिल की मशीनों को सील कर दिया है. लकड़ी के अवैध कारोबार में जुटे लोगों के बीच इस कार्रवाई से खलबली मची हुई है.

सेमर के लकड़ियों के कटाई की मिल रही थी शिकायत:काफी लंबे समय से मरवाही वन मंडल में इमारती लकड़ी के साथ ही सेमर की लकड़ियों की अंधाधुंध कटाई की शिकायतें वन विभाग को मिल रही थीं. लगातार मिल रही शिकायतों के बाद वन विभाग हरकत में आया. वन विभाग की टीम ने पेंड्रा के दुर्गा मंदिर के पास स्थित आरा मिल और नया बस स्टैंड से बांधा तालाब मार्ग पर स्थित दो आरा मिलों का निरीक्षण किया. पेंड्रा वन परिक्षेत्र में संचालित आरा मिल संचालकों के मिल में पहुंचकर विभाग ने कागजात की जांच पड़ताल की. कागजात जांच के दौरान मिल संचालक वैध दस्तावेज पेश नही कर पाए.

यह भी पढ़ें: Bilaspur: अचानक ट्रेनें रद्द होने से यात्रियों की बढ़ी मुश्किल, प्लेटफार्म पर लगी रही भीड़

रूटीन जांच के दौरान हुई कार्रवाई:निरीक्षण के दौरान मिल में अंदर 1-1 हाइड्रोलिक मशीन अवैध रूप से संचालित करते पाए गए, जिस पर मशीन को सील करने की कार्रवाई की गई. वन अधिकारियों की मानें तो आगे भी आरा मिल की रूटीन जांच की जाएगी. इस दौरान अवैध तरीके से संचालित आरा मिलों का प्रकरण बनाकर उच्च अधिकारियों को भजने की बात वन विभाग के कर्मचारियों ने कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details