छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 12, 2023, 8:22 PM IST

ETV Bharat / state

National Youth Award: बिलासपुर की अंकिता को PM मोदी करेंगे सम्मानित, मिलेगा राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

बिलासपुर की अंकिता पांडेय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवा पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. अंकिता को समाजसेवा और बालिका उत्थान की दिशा में सराहनीय कार्य करने के लिए यह सम्मान मिल रहा है. अंकिता को यह पुरस्कार कर्नाटक के हुबली में हो रहे युवा पुरस्कार समारोह में पीएम मोदी के हाथों दिया जाएगा.

Ankita of Bilaspur will get National Youth Award
बिलासपुर की अंकिता को मिलेगा राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

बिलासपुर:भारत सरकार का युवा एवं खेल मंत्रालय के सर्वोच्च पुरस्कार राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2019-20 का आयोजन कर्नाटक राज्य के हुबली में हो रहा है. 12 जनवरी से 16 जनवरी तक आयोजन चलेगा. 26वें राष्ट्रीय युवा उत्सव में बिलासपुर के जबड़ापारा की रहने वाली अंकिता पांडेय को गरिमामय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा. युवा पुरस्कार सामुदायिक सेवा के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए किया जाता है. अंकिता छत्तीसगढ़ की पहली बेटी हैं जिन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने जा रहा है.

कौन हैं अंकिता पांडेय:गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड धारक समाजसेवी अंकिता पांडेय अब तक 500 स्कूलो में बच्चों को गुड़ टच और बैड टच की शिक्षा दे चुकी हैं. अंकिता बच्चों को समाज में फैल रही बुराई और बच्चों के शारीरिक और मानसिक रूप से शोषण के मामलों की जानकारी देकर जागरूक करती हैं. पिछले कुछ सालों में नाबालिक बच्चों के साथ यौन शोषण और मानसिक उत्पीड़न के मामले लगातार सामने आए हैं. जिसे देखते हुए अब सामाजिक कार्यकर्ता अंकिता पांडेय छोटे बच्चों को यौन उत्पीड़न से बचने और यौन उत्पीड़न करने वाले लोगों के प्रति जागरूक करती हैं.

यह भी पढ़ें: कंडम रेल के डिब्बों को रेस्टोरेंट बनाने जा रहा रेलवे, जानिए कैसे टेंडर प्रक्रिया में आप हो सकते हैं शामिल

हजारों बच्चों को गुड टच बैड टच की जानकारी दे चुकी है:सामाजिक कार्यकर्ता अंकिता पांडेय बच्चों को बताती हैं कि गुड टच और बैड टच क्या होता है. गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करने वाली अंकिता पांडेय अब तक हजारों बच्चों को गुड और बैड टच समझने की जानकारी दे चुकी हैं. अंकिता पांडेय बच्चों को बताती हैं कि कौन-कौन से स्थान पर किस तरह से कोई छूता है तो उसके मायने क्या होते हैं. अंकिता पांडेय बच्चों के प्रति हो रहे यौन शोषण को रोकने और बच्चों को इसकी जानकारी देने का कार्य कर रही हैं.

क्या है राष्ट्रीय युवा पुरस्कार:भारत सरकार कायुवा एवं खेल मंत्रालय राष्ट्रीय विकास या सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए युवाओं को को प्रेरित करने के उद्देश्य से हर साल 25 व्यक्तियों और 10 स्वैच्छिक संगठनों को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (NYA) देती है. 15 - 29 वर्ष आयु के बीच के युवा ही इस सम्मान के लिए पात्र होते हैं. भारत सरकार का युवा एवं खेल मंत्रालय के पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय युवा पुरस्कार के लिए नामांकन किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details