छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

शत प्रतिशत वैक्सीनेशन से मिसाल बना बिलासपुर का ये गांव, लोगों को भी कर रहे प्रोत्साहित

एक ओर जहां कई गांव में वैक्सीनेशन को लेकर अफवाहों के चलते ग्रामीण वैक्सीन लगाने से परहेज कर रहे हैं, वहीं बिलासपुर जिले के मस्तूरी के एक गांव ने महज 20 दिनों में शत प्रतिशत टीकाकरण (100 percent vaccination) कराकर ऐसे गांवों के सामने उदाहरण पेश किया है.

By

Published : Jul 1, 2021, 11:08 PM IST

100 percent vaccination in porter
कुली में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन

बिलासपुर: जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर मस्तूरी के कुली गांव ने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन (100 percent vaccination in Masturi) कर मिसाल कायम की है. गांव के सभी पात्र लोगों ने कोरोना का टीका (corona vaccine) लगवा लिया है. एक ओर जहां कई गांव में वैक्सीनेशन को लेकर अफवाहों के चलते ग्रामीण वैक्सीन लगाने से परहेज कर रहे हैं, वहीं इस गांव ने महज 20 दिनों में शत प्रतिशत टीकाकरण कराकर ऐसे गांवों के सामने उदाहरण पेश किया है.

कुली में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन

बिलासपुर के मस्तूरी विकासखंड के कुली गांव में सभी ग्रामीणों ने कोविड-19 टीके का पहला डोज लगवा लिया है. ये जिले का पहला ऐसा गांव है, जहां 18 से 44 साल और 45 साल से ज्यादा के सभी लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है.

मस्तूरी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि कुली गांव की आबादी 1 हजार 872 है. जिसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के 1 हजार 148 महिला और पुरुष हैं. कोविड वैक्सीनेशन (covid vaccination) के लिए पात्र सभी 904 व्यक्तियों ने वेक्सीन लगवा ली है. बचे हुए हितग्राही जो गांव से बाहर हैं या गंभीर बीमारी से पीड़ित और गर्भवती महिलाएं हैं, उन्हें टीका नहीं लगाया जा सकता है. वैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके 137 ग्रामीणों ने आपना दूसरा डोज भी लगवा लिया है.

घर-घर चलाया जागरूकता अभियान

वैक्सीनेशन को लेकर पहले गांव में अफवाहों के कारण लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे थे. यही वजह है कि, जब ग्राम पंचायत के सरपंच ने मीटिंग बुला कर लोगों को वैक्सीन लगाने का प्रस्ताव रखा, तब गांव के लोगों ने टीका लगवाने से मना कर दिया. तभी सरपंच, पंच, सचिव, रोजगार सहायक, मितानिन ने ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूकता अभियान की शुरुआत की. सभी के घरों तक जाकर लोगों को टीका लगवाने के फायदे के बारे में बताया. कोरोना से बचने के उपाय भी बताए. नतीजतन महज 20 दिनों के भीतर पूरे गांव ने 100 प्रतिशत वैक्सीन का टारगेट पूरा कर लिया. वैक्सीन लगने के बाद अब पूरा गांव खुश है. यहां के ग्रामीण और लोगों से भी वैक्सीन लगवाने का अपील कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन पर लग सकता है ब्रेक, राज्य को सप्लाई का इंतजार

गांव मे कोरोना के सिर्फ 6 मरीज

कुली के ग्रामीण खेती किसानी कर अपना जीवनयापन करते हैं. किसानी से समय बचने के बाद ग्रामीण मजदूरी करने दूसरे राज्यों में भी जाते हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भी इस गांव में महज कोरोना के 6 मरीज ही मिले थे. सभी मरीज घर में ही इलाज के दौरान ठीक भी हो गए. कोरोना से अब तक इस गांव में किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है.

विधायक ने सरपंच को दिए 5 लाख रुपये

कुली गांव में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन (100 percent vaccination) होने पर मस्तूरी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी (Masturi MLA Krishnamurthy bandhi) ने सरकार के टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) की तारीफ की. साथ ही उन्होंने सरपंच, पंच, सचिव, मितानिन को बधाई देते हुए गांव के विकासकार्यों के लिए विधायक मद से 5 लाख रुपये देने की घोषणा भी की.

बिलासपुर में अब तक-

  • 5 लाख 52 हजार 145 से ज्यादा लोग कोविड 19 का टीका लगवा चुके हैं. जिसमें
  • 18 से 44 साल के 1 लाख 34 हजार 846 लोगों से ज्यादा ने पहला डोज
  • 2 हजार 728 से ज्यादा लोगों ने दूसरा डोज लगवा लिया है.
  • 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के 3 लाख 10 हजार 163 लोगों ने पहला डोज
  • 66 हजार 87 से ज्यादा लोगों ने दूसरा डोज लगवा लिया है.
  • हेल्थ केयर वर्कर (health care worker) और फ्रंट लाइन वर्करों (front line workers) में 1 लाख 8 हजार से ज्यादा ने पहला डोज
  • 5 हजार 341 ने दूसरी डोज लगवा ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details