छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बेमेतरा: 6 महीने बाद भी धान संग्रहण केंद्र के मजदूरों को नहीं मिली मजदूरी, चक्काजाम की चेतावनी

छ्त्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से धान की खरीदी होनी है. बेमेतरा के लेंजवारा और सरदा धान संग्रहण केंद्र के मजदूरों ने बीते 6 महीने से मजदूरी भुगतान नहीं मिलने की शिकायत को लेकर आज दोपहर से चक्काजाम करने की चेतावनी पुलिस प्रशासन को दी है.

workers protest
प्रदर्शन पर बैठे मजदूर

By

Published : Nov 3, 2020, 12:05 PM IST

बेमेतरा:धान संग्रहण केंद्र में कार्यरत 180 मजदूरों को पिछले 6 महीने से मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है. जिससे मजदूरों में आक्रोश है. आक्रोशित मजदूरों ने मजदूरी की राशि की मांग को लेकर लेंजवारा और सरदा धान संग्रहण केंद्र के मजदूरों ने बेमेतरा बेरला मुख्य मार्ग पर मंगलवार दोपहर 12 बजे से चक्काजाम कर यातायात बाधित करने की चेतावनी पुलिस प्रशासन को दी है.

पुलिस प्रशासन को दिया सूचना पत्र

180 मजदूरों में 100 महिलाएं है, जिन पर परिवार की जिम्मेदारी है. मजदूरों को उनकी मजदूरी का भुगतान नहीं होने के कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक इससे पहले भी मजदूरों ने धरना प्रदर्शन करने की बात कही थी. जिसके बाद कलेक्टर शिव अनंत तायल, जिला खाद्य अधिकारी भूपेंद्र मिश्रा, डीएमओ बीएल चन्द्राकर समेत अन्य अधिकारी धान संग्रहण केंद्र पहुंचे और प्रभावित मजदूरों से मुलाकात कर उन्हें सप्ताह भर के अंदर मजदूरी भुगतान का आश्वासन दिया था. बावजूद इसके मजदूरों को अब तक भुगतान नहीं हो पाया है.

पढ़ें: 1 दिसंबर से होगी प्रदेश में धान खरीदी, मंत्रिमंडल उपसमिति ने लिया निर्णय

मजदूरों में आक्रोश
फड़ प्रभारी की ओर से मजदूरी पत्रक डीएमओ कार्यालय में भुगतान के लिए जमा कराया जाता है. लेकिन डीएमओ बीएल चन्द्राकर ने मजदूरी भुगतान के लिए डिमांड नोट राज्य कार्यालय नहीं भेजा जिस वजह से भुगतान बीते 6 महीनों से लंबित है. इस लापरवाही के लिए कलेक्टर ने डीएमओ को फटकार लगाई थी और जल्द से जल्द डिमांड नोट राज्य कार्यालय भेजने के निर्देश दिए थे, लेकिन 1 महीने बीतने के बाद भी मजदूरों को उनकी मजदूरी नहीं मिल पाई है. जिसे लेकर मजदूर आक्रोशित है.

1 दिसंबर से MSP पर धान खरीदी

छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से धान खरीदी की जाएगी. ये निर्णय मंत्रिमंडल की उपसमिति की बैठक में लिया गया है. बैठक की अध्यक्षता खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने की. बैठक में धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा के साथ-साथ बारदाने की उपलब्धता और समर्थन मूल्य पर खरीदी की कार्ययोजना को लेकर भी चर्चा की गयी. मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि एमएसपी पर धान की खरीदी होगी. 15 क्विंटल प्रति एकड़ की दर पर धान खरीदी होगी. बहुत जल्द बारदानों की भी व्यवस्था की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details