छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 3, 2019, 12:53 PM IST

Updated : Oct 3, 2019, 4:58 PM IST

ETV Bharat / state

नवरात्रः पंचमी पर शीतला माता के दरबार में भक्तों का तांता, आज स्कंदमाता स्वरूप की पूजा

नगर के श्री सिद्ध शक्तिपीठ मां भद्रकाली शीतला महामाया बुचीपुर धाम, संडी धाम में आज पंचमी के अवसर पर विशेष श्रृंगार और हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस मौके पर मंदर में भक्तों का तांता लगा हुआ है.

शीतला माता

बेमेतरा: पूरे देश में नवरात्र का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज नवरात्र का पांचवां दिन है. नवरात्र के पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा अर्चना की जाती है. जिले में भी नवरात्र की धूम है. नगर में दुर्गा पंडालों और देवी मंदिरों की विशेष साज-सज्जा की गई है. सुबह से लेकर के देर रात तक नगर में मंत्रोच्चार और जस गीत गूंज रहे हैं.

पंचमी पर शीतला माता के दरबार में भक्तों का तांता

नगर के श्री सिद्ध शक्तिपीठ मां भद्रकाली शीतला महामाया बुचीपुर धाम, संडी धाम में आज पंचमी के अवसर पर विशेष श्रृंगार और हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस मौके पर मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है. नगर के मां भद्रकाली मंदिर में 400 मनोकामना ज्योति प्रज्जवलित किए गए हैं. लोगों की मान्यता है कि शीतला देवी मां के दर्शन मात्र से ही सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

मनोकामना ज्योति

ढोल नगाड़ों से किया जा रहा मां को खुश
देवी मंदिर और दुर्गा पंडालों में शाम को जस गीत और रात्रि में जगराता के कार्यक्रम हो रहे हैं. मांदर की थाप और मंजीरों की झंकार के साथ मां की विशेष पूजा की जा रही है. वहीं गांव में भी महिलाएं नौ दिनों तक भजन-आरती के साथ पारंपरिक ढोल नगाड़ों से मां की आराधना कर रही हैं. छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में लोग मांदर वाद्य यंत्र के साथ मां की विशेष पूजा करते हैं.

Last Updated : Oct 3, 2019, 4:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details