छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार: 'गोधन न्याय योजना' का टीएस सिंहदेव सोमवार को करेंगे शुभारंभ

By

Published : Jul 19, 2020, 7:46 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार 'हरेली तिहार' के अवसर पर 20 जुलाई को 'गोधन न्याय योजना' का शुभारंभ करने जा रही है. जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव सोमवार पलारी ब्लॉक के टीला पंचायत में इस योजना का शुभारंभ करेंगे.

ts-singhdev-will-inaugurate-godhan-nyaya-yojana-in-balodabazar
सिंहदेव 'गोधन न्यान योजना' का कल करेंगे शुभारंभ

बलौदाबाजार:छत्तीसगढ़ सरकार 'हरेली तिहार' के अवसर पर 20 जुलाई को 'गोधन न्याय योजना' का शुभारंभ करने जा रही है. इसके तहत बलौदाबाजार जिले के 61 गौठानों और बिलाईगढ़ विकासखंड के 10 गौठानों में गोबर की खरीदी की जाएगी. जिसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव सोमवार पलारी ब्लॉक के टीला पंचायत में इस योजना का शुभारंभ करेंगे.

सिंहदेव 'गोधन न्यान योजना' का कल करेंगे शुभारंभ

बिलाईगढ़ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलेश्वर गायकवाड़ ने बताया कि बिलाईगढ़ जनपद पंचायत के अंतर्गत कुल 58 गौठान हैं, जिसमें से कल 10 गौठान में गोबर खरीदी जाएगी. इसके लिए गांव में मुनादी कराई जा रही है, ताकि पशुपालक और अन्य व्यक्ति अपने पशुओं को गौठान में लाएं. सीईओ ने आगे बताया कि दो मॉडल गौठान में 'गोधन न्याय योजना' का शुभारंभ बिलाईगढ़ विधायक और संसदीय सचिव चंद्रदेव राय के करेंगे, जिसकी तैयारी की जा रही है.

हरेली के दिन गोधन न्याय योजना की शुरूआत
बता दें कि गोधन न्याय योजना की सफलता के लिए नोडल अफसर की भी नियुक्ति हुई है, जिसमें जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ हरिशंकर चौहान को बिलाईगढ़ विकासखंड का प्रभार दिया गया है. सोमवार को हरेली के दिन इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा. कोई भी व्यक्ति या पशुपालक गोबर को गौठान में लाकर बेच सकता है. गौठानों में यह गोबर खरीदने का कार्य गौठान प्रबंधन समिति के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा.

बलौदाबाजार में बनाए गए गौठान

गोबर को वर्मी कम्पोस्ट खाद में बदला जाएगा

इसके साथ ही हर गौठानों में पशु पालकों को रजिस्टर बनाकर अग्रिम रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा. गोबर को दो रुपये/किलोग्राम की दर से खरीदने की योजना है. पशुपालक को गोबर की राशि 15 दिनों के भीतर गांव के नजदीकी सहकारी बैंक के माध्यम से भुगतान की जाएगी. इसके साथ ही इस गोबर को गौठान में कार्यरत स्व सहायता समूहों के माध्यम से उसे वर्मी कम्पोस्ट खाद में बदला जाएगा, जिसका व्यापक रूप से विक्रय करने की योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details