छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ईटीवी भारत की खबर का असर: बलरामपुर बॉर्डर पर कोरोना टेस्टिंग शुरू

By

Published : Jul 10, 2022, 9:32 PM IST

बलरामपुर में रामानुजगंज स्थित अंतरराज्यीय कन्हर चेकपोस्ट पर कोविड जांच शुरू हो गई (Covid 19 Testing Started At Interstate Kanhar Chekpost) है.

kanhar checkpost in balrampur
अंतरराज्यीय कन्हर चेकपोस्ट पर कोविड टेस्टिंग शुरू

बलरामपुर: रामानुजगंज स्थित अंतरराज्यीय कन्हर चेकपोस्ट पर कोविड जांच शुरू हो गई (Covid 19 Testing Started At Interstate Kanhar Chekpost) है. झारखंड, बिहार और उत्तरप्रदेश सहित अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ की सीमा में प्रवेश करने वाले लोगों की कोरोना टेस्टिंग किया जा रहा है. राज्य में कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर कोविड टेस्टिंग करने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद ईटीवी भारत ने जिले में सबसे पहले प्रमुखता से ( बलरामपुर में इंटरस्टेट चेकपोस्ट पर कब शुरू होगी कोरोना टेस्टिंग ) के नाम से खबर चलाई थी.

बलरामपुर में अंतरराज्यीय कन्हर चेकपोस्ट पर कोविड टेस्टिंग शुरू

यह भी पढ़ें:दोस्तों के साथ गया था शिवनाथ नदी, पैर फिसलने से बहा बच्चा, खोजबीन जारी

अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर की जा रही कोविड टेस्टिंग:बलरामपुर के रामानुजगंज अंतरराज्यीय कन्हर चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात है. दुसरे राज्यों से छत्तीसगढ़ में आने वाले लोगों की कोरोना टेस्टिंग किया जा रहा है. अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर हर दिन करीब 30-40 लोगों कि कोविड 19 टेस्ट किया जा रहा है.

रजिस्टर में की जा रही जानकारी एंट्री:अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर दुसरे राज्यों से आने वाले लोगों की जानकारी रजिस्टर में एंट्री किया जा रहा है. कोरोना की पहली लहर के दौरान यहां चेकपोस्ट पर रजिस्टर एंट्री शुरू हुई थी. हालांकि बीच में यह बंद हो गया था, लेकिन अब फिर से संभावित चौथीं लहर को देखते हुए रजिस्टर में जानकारी एंट्री शुरू हो गई है.

कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर दी जा रही दवाईयां:अंतरराज्यीय कन्हर चेकपोस्ट पर प्रवेश करने वाले लोगों की कोविड जांच की जा रही है. पॉजिटिव पाए जाने पर मरीज को आवश्यक दवाईयां भी दिया जा रहा है. साथ ही उन्हें घर में आइसोलेट रहने, मास्क लगाने और किसी भी अन्य व्यक्ति के संपर्क में नहीं आने की सलाह दी जा रही है.

थर्मल स्कैनर के जरिए की जा रही स्क्रीनिंग:अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा दुसरे राज्यों से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी किया जा रहा है. इससे पता चल जाता है कि व्यक्ति किसी संक्रमण से ग्रसित है. आसानी से उसकी पहचान हो जाती है. थर्मल स्कैनर से गुजरने वाले किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्यत व्यक्ति के तापमान से अधिक पाया जाता है, तो ऐसे संदिग्ध की मेडिकल जांच की जाती है. थर्मल स्कैनर से गुजरने वाले किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्यत व्यक्ति के तापमान से अधिक पाया जाता है, तो ऐसे संदिग्ध की मेडिकल जांच की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details