छत्तीसगढ़

chhattisgarh

15 साल में रमन सिंह ने सोचा भी नहीं था, हमने राम वन गमन पथ बनाने का निर्णय लिया: सीएम भूपेश बघेल

By

Published : Dec 13, 2020, 4:37 PM IST

Updated : Dec 13, 2020, 7:02 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार राममय होती नजर आ रही है. दूसरी वर्षगांठ भी भगवान राम को समर्पित कर भव्य आयोजन की तैयारी है. सीएम भूपेश बघेल हर मंच पर राम नाम को लेकर भाजपा पर तीर चला रहे हैं. बलरामपुर में भी विकास कार्यों की सौगात देने पहुंचे सीएम भूपेश बघेल ने भाजपा पर धर्म की आड़ में वोट मांगने का आरोप लगाया. उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने ही राम वन गमन पथ बनाने का निर्णय लिया है, जबकि रमन सरकार ने इसके बारे में सोचा भी नहीं था.

cm-baghel-targeted-chhattisgarh-bjp-on-ram-van-gaman-path-in-balrampur
बलरामपुर में पूर्व सीएम रमन सिंह पर बरसे सीएम बघेल

बलरामपुर: सीएम भूपेश बघेल सरगुजा संभाग के दौरे पर हैं. उन्होंने बलरामपुर जिले को भी विकास कार्यों की सौगात दिया है. सीएम राम वन गमन पथ और किसानों के मुद्दे को लेकर भाजपा पर बरसे. रमन सरकार के 15 साल के कामकाज पर भी सवाल उठाए. सीएम ने 3 नई तहसील बनाने की घोषणा की. खास बात यह रही कि सीएम ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय की तारीफ भी की.

बलरामपुर में पूर्व सीएम रमन सिंह पर बरसे सीएम बघेल

विकास कार्यों की सौगात

  • चांदो और रघुनाथ नगर, डौरा-कोचली को तहसील बनाने की घोषणा
  • बलरामपुर जिला अस्पताल में 10 बेड आईसीयू और डायलिसिस शुरू करने की घोषणा
  • तातापानी और रनहत में पुलिस चौकी की घोषणा
  • बरियों को मिला उप तहसील का दर्जा
  • उद्यानिकी महाविद्यालय भी बनेगा
  • रामानुजगंज अस्पताल में 30 से बढ़ाकर 100 बेड
  • केंद्रीय सहकारी बैंक की नई ब्रांच खोलने की घोषणा
  • अभयारण्य क्षेत्र के गांवों में धान खरीदी केंद्र खुलेंगे

'किसान हितैषी सरकार'

छत्तीसगढ़ किसानों का प्रदेश है. 19 लाख किसानों का दस हजार करोड़ से ज्यादा कर्ज माफ किया है. आज 52 लघु वनोपज की खरीदी होती है.

'विकास के नए आयाम गढ़ रहे'

सीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य बहुत स्पष्ट है. मनरेगा में प्रदेश में सबसे ज्यादा काम हुआ. स्वच्छा में भी छत्तीसगढ़ आगे है. आकांक्षी जिले में भी छत्तीसगढ़ आगे है. छत्तीसगढ़ विकास के नए आयाम गढ़ रहा है. बस्तर में पिछले साल से 65 फीसदी कम मलेरिया हुआ.

'स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर'

हाट बाजार क्लीनिक और शहरी स्वास्थ्य योजना से फायदा मिल रहा है. पिछले साल सरगुजा के सिर्फ 3 गांव में ही उल्टी-दस्त की शिकायतें आईं हैं. इसका श्रेय स्वास्थ्य विभाग और स्वास्थ्य मंत्री को जाता है.

3 मंत्रियों की तारीफ

छत्तीसगढ़ में प्रवासी मजदूरों को भी रोजगार मिला. कोरोनाकाल में 25 लाख से ज्यादा मजदूरों को रोजगार मिला. कोरोना में सबसे ज्यादा संकट अनाज का था. पूरे देश में सबसे पहले 3 महीने का मुफ्त का अनाज छत्तीसगढ़ सरकार ने किया है. उन्होंने इसके लिए खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की भी तारीफ की. दूसरे प्रदेश में अनाज के लिए मारामारी है लेकिन छत्तीसगढ़ में बहुत बेहतर स्थिति है.

'संकट की घड़ी में बेहतर काम'

संकट के समय में सही व्यक्ति की पहचान होती है. उस संकट की घड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार, शासन-प्रशासन ने दिन-रात मेहनत किया. पुलिस अधिकारी-कर्मचारी ने भी सेवा भाव और समर्पण की भावना से काम किया.

संकट में सभी लोग एक-दूसरे के साथ खड़े रहे. स्वास्थ्य के साथ ही शिक्षा में भी अच्छा काम किया. गरीब भी चाहते हैं कि उनके बच्चे अंग्रेजी स्कूल में पढ़ें. शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय ने 52 अंग्रेजी स्कूल की शुरुआत की. अगले साल और स्कूल खुलेंगे. हमारे बच्चे देश-दुनिया में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करेंगे.

भाजपा पर निशाना

कमीशन के चक्कर में भाजपा सरकार निर्माण कार्य स्वीकृत करती थी. हम जरूरत के मुताबिक निर्माण कार्य स्वीकृत करते हैं. DMF के पैसे से पहले कमीशनखोरी होती थी, लेकिन अब विकास कार्य हो रहे हैं.

धर्म की आड़ में भाजपा ने वोट मांगा

हम धर्म के नाम पर वोट मांगने का काम नहीं करते हैं. राम हमारे छत्तीसगढ़ में रचा बसा हुआ है. 15 साल में रमन सिंह जी सोचे भी नहीं थे. बस लड़ाई-झगड़ा कराते रहे. हमने राम वन गमन पथ बनाने का निर्णय लिया.

Last Updated : Dec 13, 2020, 7:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details