छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दुश्मनों से लोहा लेने के लिए तैयार हुए 99 आरक्षक, ली कर्तव्य और जिम्मेदारी की शपथ

रामानुजगंज में सीआरपीएफ के 12वीं बटालियन के जवानों को अब पूरी तरह से ट्रेड आरक्षक बना दिया गया है. इसे लेकर बटालियन में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया.

By

Published : May 8, 2019, 6:19 PM IST

Updated : May 8, 2019, 6:27 PM IST

दीक्षांत समारोह

बलरामपुर: जिले के रामानुजगंज के सीआरपीएफ के 12वीं बटालियन के नाई, बावर्ची, स्वीपर और वॉटर कैरियर जवानों को अब पूरी तरह से ट्रेड आरक्षक बना दिया गया है. इसे लेकर बटालियन में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया.

दीक्षांत समारोह

99 जवानों को मिली ट्रेनिंग
कदम से कदम मिलाते ये जवान कड़ी ट्रेनिंग के बाद अब दुश्मनों से लोहा लेने को तैयार हो चुके हैं. छत्तीसगढ़ के 7 बटालियन में धोबी, मोची, बावर्ची और वॉटर कैरियर का काम कर रहे 99 जवानों को यहां पहले 3 महिने की सघन ट्रेनिंग दी गई. इसमें उन्हें हथियार चलाना, पीटी, योगा और ड्रिल करने के साथ ही आरक्षकों के काम में आने वाली सभी बातों का प्रक्षिक्षण दिया गया.

पुलिस उपमहानिरीक्षक हुए शामिल
कड़ी प्रक्षिक्षण के बाद जवानों का दीक्षांत परेड कराया गया. दीक्षांत समारोह में छग सशस्त्र बल के पुलिस उप महानिरीक्षक आरपी साय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इसके साथ ही जिला कलेक्टर संजीव कुमार झा, एसपी टीआर कोसिमा के साथ काफी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हुए.

देश और राज्य की सेवा के लिए तैयार
सीआरपीएफ के जवान ने बताया कि वे पहले खाना बनाने या वॉटर कैरियर के अलावा कोई दूसरा काम नहीं कर सकते थे, लेकिन अब वे पूर्ण आरक्षक बन गए हैं और पूरी तरह से देश और राज्य की सेवा के लिए तैयार हैं.

Last Updated : May 8, 2019, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details