छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 25, 2020, 7:15 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ETV Bharat / state

सरगुजा: हाथियों का उत्पात जारी, धान और मक्के की फसलों को पहुंचा रहे नुकसान

सरगुजा के उदयपुर विकासखंड में इन दिनों हाथियों के दल ने उत्पात मचाया हुआ है. हाथियों ने ग्रामीणों की फसलें रौंद दी हैं, इसके साथ ही अब वह घरों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. वन विभाग ने ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर भेजना शुरू कर दिया है.

elephant destroy house
हाथियों ने तोड़ा घर

सरगुजा : उदयपुर विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र में हाथियों ने आतंक मचाया हुआ है. हाथी जंगल से निकलकर फसलों और लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. हाथियों के आने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. पिछले तीन से चार दिनों में हाथियों ने 1.3 हेक्टेयर पर लगी धान की फसलों को नुकसान पहुंचाया है.

जानकारी के मुताबिक, हाथियों ने दावा से होते हुए करमकठरा के जंगल में प्रवेश किया. गुरुवार को हाथियों ने देर रात लक्ष्मणगढ़ जंगल के पास रहने वाले एक किसान के घर को तोड़ दिया है, वहीं धान और मक्के की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है. ये हाथी पिछले 1 सप्ताह से करमकठरा के जंगल में रह रहे हैं और शाम होते ही उत्पात मचाने लगते हैं. हाथियों के उत्पात से हेशपुर, मानपुर, लक्ष्मणगढ़, मारडीह जंगल, मोहनपुर समेत कई गांव में दहशत का माहौल है.

हाथियों का उत्पात

हाथियों को खदेड़ने में लगा वन विभाग

हाथियों के उत्पात की सूचना मिलने के बाद से ही वन विभाग की टीम हाथियों को खदेड़ने की कोशिश में लगी हुई है. वन अमला लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए मुनादी करा रहा है. साथ ही लोगों को हाथियों से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है. जंगल किनारे एकांत घरों में रहने वाले लोगों को बस्ती में आकर शासकीय स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र में रखने की व्यवस्था की जा रही है.

हाथियों ने तोड़ा घर

पढ़ें: सरगुजा में हाथियों का उत्पात, पहले रौंदी फसल फिर तोड़ दिए मकान

हाथियों से बचने के उपाय


हाथी एक्सपर्ट प्रभात दुबे और वन परिक्षेत्राधिकारी सपना मुखर्जी ने ग्रामीणों को बताया कि गोबर के कंडे में लाल मिर्च डालकर गड्ढा करके उसे जलाने से हाथी घर के आसपास नहीं आते हैं. इसके अलावा रस्सी में मोबिल और हरी मिर्च का पेस्ट मिलाकर घर के चारों ओर तीन लाइन बना देने से भी घर के करीब हाथी नहीं आते हैं. शुक्रवार को कक्ष क्रमांक 2030 में 800 मीटर सोलर फेंसिंग की गई, जिससे उपकापारा के निवासियों को हाथियों से बचाया जा सके.

हाथियों ने तोड़ा घर
Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details