छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

रायपुर: शासन-प्रशासन की कोशिशें नाकाफी, पैदल ही आ रहे मजदूर

रायपुर में प्रवासी मजदूरों के आने का सिलसिला लगातार जारी है. मजदूर जल्द अपने घर पहुंचने के लिए अपनी जान तक जोखिम में डालकर मुश्किल रास्तों से या तो गाड़ी या फिर पैदल ही पहुंच रहे हैं. ऐसे में शासन की व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही है.

By

Published : May 17, 2020, 2:08 PM IST

Despite all efforts of governance and administration workers are reaching Raipur on foot
शासन की कोशिश के बावजूद पैदल पहुंच रहे मजदूर

रायपुर:कोरोना संक्रमण को देखते देश में लॉकडाउन की तारीख बढ़ाई गई. वहीं इसके बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने शानिवार और रविवार दोनों दिन टोटल लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है. राज्य में जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी दुकानें बंद है.

राजधानी में अभी लगातार दूसरे राज्यों से मजदूरों का आना जारी है. आज करीब सैकड़ों की संख्या में मजदूरों का दल दूसरे राज्यों से रायपुर पहुंचा है.मजदूर जल्द अपने घर पहुंचने के लिए अपनी जान तक जोखिम में डालकर मुश्किल रास्तों से या तो गाड़ी या फिर पैदल ही पहुंच रहे हैं. कुछ मजदूर
साइकिल,ऑटो रिक्शा और ट्रक आदि माध्यमों से सफर तय कर रहे हैं. लेकिन मजदूरों का आने का सिलसिला लगातार जारी है.

मजदूरों के लौटने का सिलसिसा जारी

वहीं शासन-प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी मजदूरों का लगातार आने का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. देश में लॉकडाउन के चलते अभी भी दूसरे राज्यों में मजदूर फंसे हुए हैं. सभी मजदूरों को बस जल्द से जल्द अपने घर पहुंचना है. इतने लंबे सफर में मजदूरों के पास न तो खाने का इंतजाम है, न ही उनके कहीं रूकने का ठिकाना है, फिर भी मजदूर अपने घर पहुंचने की आस में पैदल चल रहे हैं.

पढ़ें- रायपुर में टोटल लॉकडाउन, शराब दुकान भी रहीं बंद

शासन-प्रशासन व्यवस्था किए जाने की बात कह रहे हैं लेकिन इन मजदूरों को किसी भी व्यवस्था का लाभ नहीं मिल पा रहा है. प्रशासन की व्यवस्थाओं का लाभ सभी मजदूरों को नहीं मिल पा रहा है केवल कुछ मजदूर ही इसका लाभ ले पा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details