छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

PWD मंत्री का चला डंडा तो सड़क गुणवत्ता जांचने पहुंचे अफसर

गौरेला पेण्ड्रा मरवाही में सड़क की गुणवत्ता (road quality) विहीन निर्माण कार्य को लेकर मंत्री से की गई शिकायत रंग लाई. विभागीय मंत्री के निर्देश पर हरकत में आए उच्चाधिकारियों ने विभिन्न सड़कों ने निर्माण, लागत और उनकी गुणवत्ता को लेकर जांच किया.

By

Published : Oct 12, 2021, 6:37 PM IST

Updated : Oct 12, 2021, 9:18 PM IST

Officers arrived to investigate road construction
सड़क निर्माण जांच करने पहुंचे अधिकारी

गौरेला पेण्ड्रा मरवाहीः गौरेला पेण्ड्रा मरवाही में सड़क की गुणवत्ता विहीन निर्माण (poor quality construction) कार्य किये जाने की शिकायत पर लोक निर्माण विभाग के ईएनसी (ENC) की टीम ने मौके का निरीक्षण किया. यह सक्रियता हाल ही में लोक निर्माण के मंत्री ताम्रध्वज साहू के सामने आने का बाद आई है. उन्होंने अधिकारियों से त्वरित कार्रवाई के लिए कहा था. जिसे सबसे पहले ईटीवी ने प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था.

करोड़ों की लागत से बनाई गई सड़कों की जांच के लिए रायपुर लोक निर्माण विभाग के ईएनसी पूरी टीम के साथ सड़क पर उतरे. हाल के दिनों में बनाई गईं सड़कों का निरीक्षण किया. अधिकरियों को कड़ी फटकार लगाई. इंजीनियर और एसडीओ (SDO) को कारण बताओ नोटिस (Show cause notice) जारी किया. उच्चाधिकारियों ने कहा कि कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जाएगा.

गुणवत्ता की जांच में फील्ड में पहुंच गए अफसर

त्वरित कार्रवाई के दिए थे निर्देश

दो दिन पहले प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के मंत्री ताम्रध्वज साहू अपने एक दिवसीय प्रवास पर पेण्ड्रा पहुंचे थे. जहां पर आम जन से मुलाकात के दौरान स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में बनाई जा रही गुणवत्ता विहीन सड़कों की शिकायत की थी. अधिकारियों और ठेकेदारों की मिलीभगत से सड़क निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार किये जाने की शिकायत की गई थी. इसके बाद मंत्रीने तत्काल लोक निर्माण विभाग के ईएनसी को आदेशित किया. निर्देश दिया कि पेण्ड्रा इलाके में बनाई जा रही सड़कों का निरीक्षण करें आवश्यक कार्रवाई करें. इसके बाद रायपुर से लोक निर्माण विभाग की ईएनसी वी एस भतपहरी अपनी टीम के साथ पेण्ड्रा पहुंचे और हाल ही में बनाई गई सड़कों का निरीक्षण किया.

'मंत्री से मिलिए'... बंगले में नहीं, कांग्रेस भवन में कार्यकर्ता और आमजनों ने की मंत्री से मुलाकात

कई सड़कों के निर्माण में अभी भी अफसर दे रहे सफाई

हालांकि उन्होंने बसंतपुर भाड़ी सड़क निर्माण के साथ उखाड़ने के मामले में सफाई देते हुए कहा कि वो सड़क नई तकनीकी से बनाई जा रही थी. शायद कुछ तकनीकी चूक की वजह से सड़क उखड़ रही है. उसकी जांच के बाद ही उस मामले में बतला पाएंगे. पेण्ड्रा बसंतपुर पेण्ड्रा अमरपुर बाईपास सड़क का निरीक्षण किया. जहां पर अनिमितता और गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य को देखते हुए मौके पर ही अधिकरियों को कड़ी फटकार लगाई. साथ ही दो अलग-अलग सड़कों को उखाड़ने के निर्देश भी दिए. इंजीनियर और एस डी.ओ.को शोकॉज नोटिस जारी किया. पेण्ड्रा बसंतपुर मुख्य सड़क को कुछ किलोमीटर उखाड़कर बनाने का निर्देश दिया.

Last Updated : Oct 12, 2021, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details