बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बगहा: कोरोना को हराने के लिए ग्रामीणों ने की 'देवी मईया' की पूजा

कोरोना वायरस से निपटने के लिए जब पूरी दुनिया जूझ रही है ऐसे वक्त में बिहार के बगहा में अंध-विश्वास ने लोगों को अपने आगोश में लेना शुरू कर दिया है. यहां की महिलाएं अब कोरोना वायरस से निजात के लिए 'कोरोना मईया' की पूजा करने लगीं हैं, पढ़ें खबर

By

Published : May 19, 2021, 2:14 PM IST

Updated : May 19, 2021, 3:25 PM IST

RAW
RAW

बगहा: इस वैज्ञानिक युग में भी कोरोना महामारी को भगाने के लिए पूजा-पाठ का सहारा लिया जा रहा हैं. ग्रामीण देवी मइया की पूजा कर रहे हैं. ग्रामीणों का मानना है कि प्रशासन और डॉक्टर अपना कर्तव्य निभा रहे हैं. ऐसे ही ग्रामीण भी ईश्वर की आराधना कर इस महामारी से निजात दिलाने की मन्नत मांग रहे हैं.

ये भी पढ़ें-पटना: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गंदगी का अंबार, इधर-उधर फेंके जा रहे PPE किट

भगवान के शरण में ग्रामीण
जिले के कई गांवों में लोग कोरोना महामारी से आए संकट से उबरने के लिए ईश्वर की शरण में पहुंच रहे हैं. वे गांव के बाहर खेतों में 'कोरोना मईया' की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. बगहा के मंगलपुर, बांसगांव समेत कई गांवों की माहिलाएं सुबह-सुबह गांव से बाहर जाकर तकरीबन एक घण्टे देवी मां के गीत गाती हैं. फिर उन्हें जल अर्पित कर कपूर जला कोरोना महामारी को देश से भगाने की मन्नतें मांगती हैं.

ये भी पढ़ें-खगड़िया: कोरोना की दूसरी लहर के बीच बाढ़ से बचाव की कवायद में जुटा प्रशासन

9 दिनों से की जा रही है पूजा
दरअसल, कोरोना महामारी को भगाने के लिए महिलाओं की यह पूजा 9 दिनों से चल रही है. मंगलवार को इसका समापन था और इस दिन गांव के प्रत्येक घर से एक एक माहिलाएं पूजा-अर्चना करने पहुंची थी. महिलाओं का कहना है कि देवी देवताओं की शरण मे जाकर ही इस संकट से उबरा जा सकता है. लिहाजा सुबह-सुबह नौ दिनों तक इन महिलाओं ने गांव के बाहर खेत में पूजा की.

कोरोना भगाने के लिए पूजा-पाठ

ये भी पढ़ें-मोतिहारी: राधामोहन सिंह ने मोतिहारी DCHC को दिये 30 ऑक्सीफ्लो मीटर

कोरोना पर भारी लोगों का अंधविश्वास
ईटीवी भारत किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं देता है और ना ही इस तरह के बातों से कोरोना के भगाने की पुष्टि ही करता है. लेकिन जिस तरह से लोगों ने कोरोना पर विजय के लिए आस्था का सहारा लिया है. उससे साफ जाहिर है कि लोगों को विश्वास है कि पूजा-अर्चना से इस महामारी को भगाया जा सकता है. ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन और डॉक्टर अपना काम कर रहे हैं और ग्रामीण अपना तरीका अपना रहे हैं.

Last Updated : May 19, 2021, 3:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details