बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बोलीं हिना शहाब- सीवान के विकास के बारे सोचती हूं, जब उस लायक हो जाऊंगी कर के दिखाऊंगी

सीवान से महागठबंधन की प्रत्याशी हिना शहाब ने यहां से अपने चुनावी मुद्दों के बारे में बातचीत की. उन्होंने कहा कि हम समस्याओं को दूर करने के लिए हर क्षेत्र में जाएंगे.

By

Published : Apr 30, 2019, 6:02 PM IST

Updated : Apr 30, 2019, 6:25 PM IST

Hena Shahab

सीवान: संसदीय क्षेत्र सीवान से पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब फिर एक बार चुनावी मैदान में हैं. राजद ने उन्हें तीसरी बार टिकट दिया है. इसके लिए उनकी तैयारी जोरों पर हैं. ईटीवी भारत से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि रोजगार और विकास पार्टी का मुख्य एजेंडा है. साथ ही संविधान बचाओ-देश बचाओ जैसे मुद्दे भी हैं.

हिना शहाब ने बताया कि सीवान जिले के विकास के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य उनका मुख्य मुद्दा है. उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास के लिए, उनके मान-सम्मान, लड़कियों की शिक्षा व्यवस्था पर काम करूंगी. उन्होंने कहा कि संविधान बचाओ-देश बचाओ को मुद्दे पर यहां से चुनाव लड़ूंगी. यहां काफी काम करना है. यहां सेविकाओं, ममता कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं के साथ खड़े होकर, उनकी समस्या को दूर करने का काम करूंगी.

रोजगार का मुद्दा
हिना शहाब ने कहा बंद चीनी मिल को लेकर बयान देते हुए कहा कि मैं रोजगार के मुद्दे को लेकर आगे बढ़ रही हूं. बेरोजगारी और लचर शिक्षा व्यवस्था पर काम करना है. मैं सारे समाज को लेकर आगे आना चाहती हूं. उन्होंने कहा कि जब मैं इस लायक हो जाऊंगी, तो सारे मुद्दे सॉल्व हो जाएंगे.

राजेंद्र प्रसाद की धरती को नमन
मौजूदा सांसद ओम प्रकाश यादव पर बयान देते हुए हिना शहाब ने कहा कि जीरादेई गांव से निकले देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की धरती को नमन करती हूं. वहां ओम प्रकाश ने कितना काम किया है, इसका जवाब वहां की जनता देगी. बता दें कि ओम प्रकाश ने जीरादेई गांव को गोद लिया था.

100 प्रतिशत जीत की दावेदारी
हिना शहाब ने अपनी जीत को लेकर कहा कि वो यहां से 100 परसेंट जीत रही हैं. बता दें कि सीवान लोकसभा सीट पर छठें चरण के तहत चुनाव 12 मई को होने हैं. हिना के लिए तेजस्वी ने अभी हाल ही में एक चुनावी सभा को संबोधित किया था. फिलहाल, हिना अपनी दावेदारी मजबूत मान रही हैं.

हिना शहाब से खास बातचीत

कौन हैं हिना शहाब

  • हिना सजायाफ्ता मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हैं.
  • हिना शाहब अपने पति के राजनीतिक रसूख का प्रतिनिधित्व करती रही हैं.
  • हिना शहाब ने ग्रेजुएशन किया है.
  • हिना सिवान के कॉलेज में अकेली ऐसी लड़की थी, जो बुर्का पहन पढ़ने आती थी.
  • ग्रेजुएशन के बाद ही हिना की शादी शहाबुद्दीन से हो गई थी.
  • हिना शाहब के एक बेटा और दो बेटी हैं.

हिना की राजनीतिक पारी

  • हिना शहाब 2009 में राजनीति में आईं थी. इसकी वजह पति शहाबुद्दीन को आपराधिक मामले में सजा मिलना और इसके बाद चुनाव आयोग का शहाबुद्दीन पर चुनाव लड़ने का प्रतिबंध लगा देना रहा.
  • इसके बाद शहाबुद्दीन 2009 के लोकसभा चुनाव में मैदान में नहीं उतर सकते थे. लिहाजा, राजद ने शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को 2009 और 2014 में लोकसभा चुनाव के लिए सीवान सीट से टिकट दिया था.

दोनों बार मिली हार

  • 2009 में निर्दलीय उम्मीदवार ओम प्रकाश यादव ने उन्हें 63000 हजार वोट से हरा दिया था.
  • 2014 में बीजेपी के टिकट पर ओम प्रकाश यादव ने फिर एक बार हिना को 1 लाख से भी ज्यादा वोट हरा दिया.

कांटे की टक्कर
सीवान में छठें चरण के तहत 12 मई को मतदान होने हैं. यहां परोक्ष रूप से बाहुबली चुनावी मैदान में हैं. इस सीट से एनडीए ने बाहुबली अजय सिंह की पत्नी और दरौंदा की विधायक कविता सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, महागठबंधन की प्रत्याशी हिना शहाब हैं. यहां सीधा मुकाबला दो बाहुबलियों की पत्नी के बीच माना जा रहा है.

Last Updated : Apr 30, 2019, 6:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details