बिहार

bihar

सीतामढ़ी में केंद्रीय संयुक्त सचिव ने की बैठक, DM ने विकास कार्यों की दी जानकारी

By

Published : Dec 21, 2021, 6:55 PM IST

सीतामढ़ी में केंद्रीय संयुक्त सचिव (Central Joint Secretary) ने जिला अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की (Review of Development Works in Sitamarhi). इसमें डीएम ने जिले के विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी.

अधिकारीयों के साथ बैठक
अधिकारीयों के साथ बैठक

सीतामढ़ी: बिहार के सीतामढ़ी में केंद्रीय संयुक्त सचिव (Central Joint Secretary in Sitamarhi) ने अधिकारियों के साथ बैठक की. केंद्रीय संयुक्त सचिव ने जिलाधिकारी से चल रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली. नीति आयोग से संबंधित जिला अधिकारी (Sitamarhi DM) ने जानकारी दी. जल जीवन हरियाली, जल संरक्षण योजना की भी जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें-'जो पंडित मांस-मदिरा का सेवन कर पूजा कराने जाते हैं, उसको एक नहीं हजार बार @$#&#.. कहेंगे'

जिलासमाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में डॉ. एन विजय लक्ष्मी संयुक्त सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार सह केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी द्वारा आकांक्षी जिला सीतामढ़ी (एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट) के विभिन्न इंडिकेटरों से संबधित प्रगति की समीक्षा की गई.

समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी सुनील कुमार यादव ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से नीति आयोग से संबंधित शिक्षा, स्वास्थ्य, आईसीडीएस, हेल्थ एंड न्यूट्रिशन, कृषि एवं जल संसाधन, विशेष केंद्रीय सहायता योजना, आधारभूत संरचना का विकास, सौर ऊर्जा का विकास, वॉटर एंड सैनिटेशन, बागवानी योजना, ड्रॉप आउट, बच्चों के लिए चलाए गए विशेष नामांकन अभियान, विद्यालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष, किचन गार्डन, स्मार्ट क्लास इत्यादि विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई.

उन्होंने जिले में चल रही विभिन्न विकास योजनाओं, जन सरोकार से जुड़ी योजनाओं, रिमोट क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ, आईसीडीएस से संबंधित चल रही मुख्य योजनाओं के संबंध में विस्तार से बताया.

ये भी पढ़ें-नीतीश कैबिनेट की बैठक में 13 एजेंडों पर मुहर, बगहा को जिला का दर्जा नहीं मिला

मौके पर जिला पदाधिकारी सुनील कुमार यादव ने जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जल संरक्षण की योजनाओं पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि कृषि एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में जिला द्वारा उल्लेखनीय मुकाम हासिल किया गया है.

'जिले में जल जीवन हरियाली योजना के तहत वृक्षारोपण एवं जल संसाधन/जल संरक्षण कार्य जैसे चेक डैम, तालाब, पोखर, आहर इत्यादि योजनाओं के सकरात्मक प्रभाव हुए है. बाढ़ एवम पंचायत निर्वाचन के कारण विभिन्न योजनाओं की प्रगति कुछ प्रभावित हुई है. योजनाओ में तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है. शीघ्र ही सकारात्मक प्रभाव दिखाई पड़ेगा.'सुनील कुमार यादव, जिला पदाधिकारी

'इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले में और अधिक काम किया जाना है. जिले के 152 माध्यमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा प्रारंभ की गई है ताकि शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त हो सके. जिले में संस्थागत प्रसव के क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है परंतु अभी भी हमे शत-प्रतिशत तक ले जाना है.' - सुनील कुमार यादव, जिला पदाधिकारी

ये भी पढ़ें-बीजेपी को मुकेश सहनी की चुनौती: UP में निषादों को आरक्षण दें, अन्यथा योगी को कभी माफ नहीं करेगा समाज

बैठक में नीति आयोग के प्रभारी पदाधिकारी द्वारा जिले के भौगोलिक, आर्थिक, शैक्षणिक एवं सामाजिक स्थिति के बारे में जानकारी ली गई. उन्होंने एएनसी रजिस्ट्रेशन एवम संस्थागत प्रसव को शत प्रतिशत करने का निर्देश दिया. गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की जांच एवम उसके उपचार को लेकर कई निर्देश दिया. साथ ही उनके खान-पान में पालक, सहजन, मेथी आदि के उपयोग को लेकर जागरुकता हेतु कार्य करने का भी निर्देश दिया.

उन्होंने नियमित रूप से वीएचएसएनडी सत्र संचालित करने का भी निर्देश दिया. डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिया कि महिलाओं एवम बच्चों से संबधित विभिन्न स्वास्थ्य इंडिकेटर पर जीविका दीदियों के सहयोग से समन्वय कर कार्य करें. उन्होंने विद्यालयों से ड्राप आउट बच्चों के लिए चलाए जा रहे विशेष नामांकन अभियान एवम साक्षरता अभियान की भी विस्तृत समीक्षा कर, कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

नीति आयोग के प्रभारी पदाधिकारी ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत अधिक से अधिक लाभुकों को ससमय लाभ पहुचाने का निर्देश दिया. लीची उत्पादक किसान द्वारा आजाद हिन्द कृषक समूह का भारत सरकार से एफपीसी के रूप में लाइसेंस मिल गया है जिसमें 155 किसान सदस्य के रूप में शामिल हो चुके है. एफपीसी के द्वारा पैक हाउस का निर्माण कराया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि इसी वर्ष जून माह में पटना की एक स्टार्टअप कंपनी टोकरी को किसान समूह द्वारा उत्पादित लीची उपलब्ध करवाया गया जिससे उनकी उपज की उचित कीमत प्राप्त हुई. प्रभारी पदाधिकारी नीति आयोग ने बैठक में उपस्थित कृषक समूह के कई सदस्यों से बात कर चल रही योजनाओं का फीड बैक भी लिया एवम उनकी समस्याओं को भी जाना.

'कोरोना, बाढ़ एवम पंचायत निर्वाचन के बावजूद जिले में जो प्रयास किये गए हैं. वह निश्चित रूप से प्रशंसनीय है परंतु वर्तमान में जिले को कई इंडीकेटर पर तेजी से कार्य करना होगा और सीतामढ़ी को पूरे देश के आकांक्षी जिला में टॉप 20 में स्थान प्राप्त करना है.' - नीति आयोग के प्रभारी पदाधिकारी

नीति आयोग बैठक में डीडीसी विनय कुमार, अपर समाहर्ता विभागीय जांच कृष्ण कुमार गुप्ता, अपर समाहर्ता महेश कुमार दास, सिविल सर्जन सीतामढ़ी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, डीपीआरओ परिमल कुमार सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें-पंचायत है या तालीबानी सजा! वैशाली में खंभे से बांधकर शख्स की पीट-पीटकर हत्या

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details