बिहार

bihar

छपरा सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट बनने का रास्ता साफ, NHAI को निर्माण कार्य की जिम्मेदारी

By

Published : May 26, 2021, 8:05 PM IST

डीआरडीओ की ओर से छपरा सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा. इस प्लांट के निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को जिम्मेदारी सैंपा गया है.

Chapra Sadar Hospital
Chapra Sadar Hospital

सारण:छपरा में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen plant) की स्थापना को लेकर सांसद राजीव प्रताप रुडी का प्रयास अब रंग लाया है. डीआरडीओ की ओर से यह ऑक्सीजन प्लांट छपरा सदर अस्पताल में लगाया जाएगा. ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना को लेकर स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रुडी लगातार प्रयासरत थे.

सारण में 1000 एलपीएम की क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजशन (DRDO) की ओर से लगाया जाएगा. सांसद रुडी ने बताया कि जानकारी मिली है कि अति शीघ्र शुरू होने वाले ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए कल-पुर्जे शीघ्र छपरा पहुंच जाएगा. बिहार सरकार की ओर से चिन्हित भूमि पर ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जायेगी. जिसका निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से किया जायेगा.

ऑक्सीजन प्लांट को लेकर सांसद लिखा था पत्र
9 मई 2021 को स्वास्थ्य सचिव को लिखे अपने पत्र में सांसद रूडी ने जिला मुख्यालयों में ऑक्सीजन प्लांट न लगाये जाने पर सवाल उठाया था. उन्होने अपने पत्र में स्पष्ट रूप से लिखा था कि जीवन रक्षक ऑक्सीजन के संयंत्र जिला मुख्यालयों को न देकर अनुमंडल में लगाया जा रहा है, इसका क्या औचित्य है? उन्होंने मांग की थी कि जिला मुख्यालयों में संयंत्र की स्थापना के लिए त्वरित कार्रवाई की जाए.

इस संदर्भ में सांसद ने बिहार सरकार में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेष भूषण से बात भी की थी. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण वर्ष 1998 से 1999 तक छपरा के जिलाधिकारी भी रह चुके है.

ये भी पढ़ें:अब खतरे की कोई बात नहीं...बिहटा में 7 साल से बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेडिकल ऑक्सीजन के मामले में देश को स्वावलंबी बनाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट और उत्पादन इकाई बनाने का निर्णय लिया. बिहार के 10 जिला मुख्यालयों में ऑक्सीाजन प्लांट लगाया जाएग.

ABOUT THE AUTHOR

...view details