बिहार

bihar

रोहतास: सेविका चयन में धांधली को लेकर ग्रामीणों ने किया जमकर हंगामा

By

Published : Jan 22, 2020, 7:23 AM IST

डालमियानगर इलाके के सिंधौली में बाल विकास परियोजना की ओर से वार्ड नंबर 4 में सेविका चयन के लिए आम सभा बुलाई गई थी. इस दौरान लोगों ने गलत तरीके से बहाली करने का आरोप लगाते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया.

bihar
bihar

रोहतासःआंगनवाड़ी केंद्रों में चयन प्रक्रिया को लेकर धांधली के मामले अक्सर सुनने को मिलते रहते हैं. ऐसा ही कुछ मामला रोहतास जिले से आया है. जहां बाल विकास परियोजना के अधिकारियों पर ग्रामीणों ने चयन में धांधली का आरोप लगाते हुए जमकर बवाल काटा है.

आंगनवाड़ी केंद्रों में चयन प्रक्रिया को लेकर धांधली
दरअसल, डालमियानगर इलाके के सिंधौली में बाल विकास परियोजना की ओर से वार्ड नंबर 4 में सेविका चयन के लिए आम सभा बुलाई गई थी. इस दौरान लोगों ने गलत तरीके से बहाली करने का आरोप लगाते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया.

सेविका चयन के लिए बुलाई गई आम सभा
स्थानीय लोगों का कहना है कि एल एस की ओर से नियमों को ताक पर रखकर एक पक्ष को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से मिलीभगत कर बहाली की प्रक्रिया की जा रही है. उनका कहना था कि नियमावली में स्पष्ट दर्ज है कि आवेदिका का नाम मैपिंग पंजी पोषक क्षेत्र में दर्ज के साथ मेघा सूची में शामिल होनी चाहिए. साथ ही आवेदिका का स्थाई निवास भी होना चाहिए. लेकिन सारे दस्तावेज उलट हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया गया कि आवेदक का नाम मतदाता सूची में 2016 के अनुसार दर्ज है. लेकिन दस्तावेज में 2018 का मतदाता सूची के आधार पर आवेदन में संलग्न किया गया है, जो कि नियम के विरुद्ध है. साथ ही सबसे बड़ी बात है कि पूरा मामला अभी न्यायालय के अधीन है. बावजूद बहाली की जा रही है.

स्थानीय लोगों ने किया हंगामा
इस पूरे मामले पर जब एल एस से पूछा गया तो वह सवालों से बचती नजर आई, उनका कहना था कि आवेदिका का चयन सही है, प्रक्रिया गलत थी. जिस कारण दोबारा आमसभा विभाग के आदेश के आलोक में की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details