बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार के विभिन्न स्थानों पर बारिश लगातार दर्ज की जा रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने बिहार के समस्तीपुर, वैशाली, भोजपुर और शेखपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. इन जिलों के कुछ भागों में हल्के दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ हल्की बारिश होने की प्रबल संभावना है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 29, 2021, 6:52 PM IST

Bihar Weather Update
Bihar Weather Update

पटना: प्रदेश भर में एक बार फिर मानसून (Bihar Monsoon) की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके प्रभाव से अगले कुछ घंटों में बिहार के कई जिलों में बारिश और वज्रपात के आसार हैं. ऐसे में मौसम में आ रहे बदलावों पर मौसम विभाग (Weather Department) भी नजर बनाए हुए है. मौसम विभाग केंद्र पटना (Meteorological Department) ने आज बिहार के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) और ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में बारिश के साथ वज्रपात की संभावना है.

यह भी पढ़ें -VIDEO : पटना में बदला मौसम का मिजाज, दिन में दिखा रात जैसा नजारा, झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने बिहार के समस्तीपुर, वैशाली, भोजपुर और शेखपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार के इन जिलों में आने वाले अगले 2 से 3 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिलों के कुछ भागों में करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना व्यक्त की है.

इसके साथ ही राजधानी पटना समेत कटिहार, मधेपुरा, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, खगड़िया, गया, जहानाबाद, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, मुंगेर, गोपालगंज, सिवान, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, शिवहर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, जमुई, पश्चिमी और पूर्वी चंपारण आदि जगहों पर यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बिहार के सभी जिलों में आने वाले अगले 5 दिनों में हल्की से मध्यम मेघगर्जन, वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, कुछ स्थानों पर आंशिक बादल छाए रहेंगे.

वहीं, आपदा प्रबन्धन विभाग ने भारी वज्रपात को लेकर जारी की चेतावनी जारी की है. आपदा प्रबन्धन के मुताबिक, भागलपुर के खारिक, बीहपुर, नरायनपुर, सुलतानगंज और खगड़िया के गॉगरी,परबत्ता,बेलदाउर के साथ-साथ मुंगेर के बरियारपुर,जमालपुर,असरगंज,तारापुर,तेतिया, बमबेर में भारी वज्रपात का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार पूरे बिहार में इसका असर देखने को मिलेगा. साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि जब बारिश हो या बिजली की गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई दे तो लोग पक्के मकान में शरण लें और पूरी सावधानी बरतें. खुले मैदान, नदियां, जलजमाव वाले क्षेत्र, आम और लीची के बागान जैसी जगहों पर बिजली गिरने की संभावनाएं अधिक है.

मौसम विज्ञान विभाग ग्रीन, रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी करता है. ग्रीन अलर्ट में संदेश होता है कि कोई खतरा नहीं है. येलो अलर्ट आने वाले खतरे के प्रति सचेत करता है. येलो अलर्ट को मौसम विज्ञान विभाग जैसे-जैसे मौसम खराब होता है, ऑरेंज अलर्ट में परिवर्तित कर देता है. ऑरेंज अलर्ट में बारिश व आंधी की पूरी संभावनाएं होती हैं. इस अलर्ट के बाद लोगों को सावधान होना चाहिए और इधर-उधर जाने पर सावधानी बरतनी चाहिए. रेड अलर्ट का मतलब है कि स्थिति अत्यंत खतरनाक है. मौसम विभाग के अनुसार ऐसे मौसम में इधर-उधर नहीं निकलना चाहिए. इस अलर्ट का अर्थ है, मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. भारी बारिश होने की अधिक संभावना होती है.

यह भी पढ़ें -

मधेपुरा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोग परेशान, मदद का इंतजार

पटना: गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी, मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details