बिहार

bihar

फानी तूफान : 223 ट्रेनें रद्द, फ्लाइट भी कैंसिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

By

Published : May 3, 2019, 2:17 PM IST

फानी' तूफान के वजह से भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेलवे ने मुख्य ओडिशा से संबंधित ट्रेनों को रद्द किया है. इसके साथ ही विमानों को भी रद्द किया गया है.

ट्रेन रद्द

नई दिल्ली/पटना: भारतीय रेलवे ने चक्रवाती तूफान 'फानी' की वजह से एहतियातन 223 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेलवे ने कोलकाता-चेन्नई मार्ग पर ओडिशा तटरेखा के साथ लगे भद्रक-विजयनगरम के बीच चार मई तक इन ट्रेनों को कैंसिल किया है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ओडिशा तटरेखा के साथ लगे कोलकाता-चेन्नई मार्ग के भद्रक-विजयनगरम सेक्शन पर 140 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों और 83 यात्री ट्रेनों को चार मई की दोपहर तक रद्द कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि नौ ट्रेनों का मार्ग बदला गया है और चार ट्रेनों को कुछ समय के लिए रोका गया है.

  • इससे पहले भीषण चक्रवाती तूफान फानी ने शुक्रवार सुबह पुरी के पास ओडिशा तट पर दस्तक दी, इसके चलते आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने लगी, जबकि तेज रफ्तार हवाओं ने पेड़ और बिजली के खंभे उखाड़ दिए.
  • 175 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज़ रफ्तार से चल रही हवाओं के साथ चक्रवात फानी के ओडिशा में पुरी के तट पर टकराने के बाद गंजम में भी भारी बारिश हो रही है तथा तेज़ हवाएं चल रही हैं.
  • तूफान फानी का एक वीडियो पीआईबी ने जारी किया है. इस वीडियो में तूफान की ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है.
  • भुवनेश्वर में तूफान फानी का तांडव, कई इलाकों में लगे पेड़ उखड़े. इसके अलावा पूरे इलाके में हो रही है तेज बारिश.
  • कोलकाता एयरपोर्ट से जाने वाली और आने वाली सभी उड़ानों को आज शाम तीन बजे से लेकर कल सुबह आठ बजे तक रद्द किया गया.

हैदराबाद मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के पुरी में हवाएं 240-245 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चल रही हैं, तथा ओडिशा के तट पर भारी और बहुत भारी बारिश हो रही है. तट से टकराने के बाद असर के कम होने की संभावना है, और इसके पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details