बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बोले नगर विकास मंत्री- स्मार्ट सिटी के लिए सिर्फ नालों पर नहीं होता काम, लोगों को जल्द मिलेगी राहत

स्मार्ट सिटी की आधारशिला रखे जाने के बाद पटना में हुई बारिश ने इस कवायद की पोल खोल दी है. इस बाबत नगर विकास मंत्री का कहना है कि स्मार्ट सिटी बनाने के लिए बहुत से प्रोविजनल काम होते हैं. सिर्फ नाले का ही काम इसमें नहीं आता है.

By

Published : Oct 1, 2019, 8:45 PM IST

नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा से खास बातचीत

पटना: राजधानी पटना में जलजमाव से लोग परेशान हैं. वहीं, नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने बताया कि सरकार सभी स्तर से लोगों की मदद कर रही है. 3 से 4 दिनों में राजधानी के हालात सामान्य हो जाएंगे.

नगर विकास मंत्री ने कहा कि 60 वर्ष बाद इतनी बारिश हुई है. इसके चलते ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. नालियां बनीं हुई हैं लेकिन बारिश अधिक होने के कारण ओवर फ्लो हो गया. आगे से हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि ऐसी नौबत नहीं आयेगी.

'सरकार को नहीं है अंदाजा'
सुरेश शर्मा ने कहा किसरकार ने ऐसी तस्वीरों के बारे में नहीं सोचा था.उन्होंने कहा कि शहर में नालों का अभी काम चल ही रहा था. लेकिन बारिश के चलते सभी काम बाधित पड़ गए हैं. नगर विकास मंत्री ने एक बार फिर दावा किया कि बरसात के बाद एक बार और नाली की सफाई के लिए काम होगा.

नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा से खास बातचीत

जल्द हो जाएगी पानी की निकासी- सुरेश शर्मा
नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि सभी संप हाउस काम कर रहे हैं. लगातार संप चलने से मशीनों में खराबी भी आ रही है उसको भी दूर किया जा रहा है. वहीं, पुराने संप पम्प हाउस पर करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद भी बहुत से संप हाउस काम नहीं कर रहे हैं? इस सवाल पर नगर विकास मंत्री ने टालमटोल करते हुए जवाब दिया कि बहुत से संप हाउस बदले गए हैं, और जो पुराने हैं उनकी रिपेयरिंग का भी काम हुआ है. लेकिन चार गुना वर्षा होने के कारण जलजमाव की समस्या बनी. आगे से इस तरह की समस्या उत्पन्न न हो इसके लिए आगे से सरकार तत्पर रहेगी.

आम जन जीवन अस्त व्यस्त

कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी?
इस सवाल के जवाब में नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनाने के लिए बहुत से प्रोविजनल काम हैं. सिर्फ नाले का ही काम इसमें नहीं आता है. स्मार्ट सिटी के लिए सरकार हर संभव काम कर रही है. काम हुआ भी है और आगे भी होना है. शहर में अनेकों सड़कों के समीकरण का भी काम चल रहा है और जो काम नहीं हुआ है, वहां काम होगा. योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाता है. इसके लिए सरकार के निचले स्तर पर मॉनिटरिंग कर रही है.

बारिश तो बंद, लेकिन स्थिति बदहाल

जिम्मेदार कौन?
नमामि गंगे प्रोजेक्ट का काम अभी अधूरा है. इसके कारण पटना में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. नमामि गंगे योजना को धरातल पर लाने के लिए विभाग ने पटना की विभिन्न सड़कों की खुदाई की है. इसके चलते जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. इस सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट दोषी नहीं है. उन्होंने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट के माध्यम से जो शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगा है और और पाइपलाइन बिछायी जा रहीं हैं. पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़क को काटना ही पड़ेगा. इससे लोगों को परेशानी जरूर हुई है. लेकिन ये आगे सुख देगा.

ऐसे हैं हाल

अन्य राज्यों से मंगाई जा रही मशीनें- मंत्री
पटना के हनुमान नगर इलाके में संप हाउस तो है लेकिन वह काम नहीं कर रहा है. इस बाबत नगर विकास मंत्री ने कहा कि वहां एक पंप काम कर रहा है. एक पंप में खराबी आ गई है. साथ ही बिजली न होने के कारण पंप नहीं चल पा रहे हैं. अन्य राज्यों से मशीन मंगायी गयी हैं. नगर विकास मंत्री ने दावा किया कि यदि बारिश नहीं होगी तो 3 से 4 दिनों के अंदर जलजमाव से लोगों को निजात मिल जाएगी. राजेंद्र नगर, कंकड़बाग इलाकों में जलजमाव की स्थिति अधिक है. उस पर भी सरकार काम कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details