बिहार

bihar

पटना: बाढ़ अनुमंडल की भव्य प्रतिमा विसर्जन में हाथी-घोड़े और गाजे-बाजे के साथ निकाली गई झांकी

By

Published : Feb 5, 2020, 8:08 AM IST

इस सरस्वती पूजा समिति की खासियत यह है कि विसर्जन के समय काफी भीड़-भाड़ होने के बावजूद भी शांतिपूर्ण तरीके से विसर्जन करते हैं. साथ ही हर साल नए-नए सामाजिक सरोकार से संबंधित झांकियां भी प्रदर्शित करते हैं. जैसे कि जल संचय, रक्तदान, सास-बहू इत्यादि.

सरस्वती पूजा
सरस्वती पूजा

पटना:बाढ़ के बुढ़नीचक गांव में सरस्वती पूजा काफी धूमधाम से मनाई गई. मंगलवार को पूजा पंडाल में भक्ति भावना के साथ मां वध्यवासिनी की पूजा और हवन किया गया. वहीं, बाढ़ अनुमंडल की सबसे भव्य मां सरस्वती की प्रतिमा विसर्जन की झांकी निकाली गई. यहां हाथी-घोड़े, गाजे-बाजे के साथ झांकी निकाली गई. लगभग एक दर्जन झांकी के साथ माता की प्रतिमा निकाली गई. हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम माता के दर्शन और झांकी देखने के लिए उमड़ पड़ी.

सड़कों पर निकल आते हैं लोग
वीणा धारणी क्लब बुढ़नीचक की ओर से सरस्वती पूजा पिछले कुछ वर्षों से बाढ़ अनुमंडल में इस तरह की झांकी निकाल जाती है. मूर्ति विसर्जन के समय पूरा शहर सड़कों पर आ जाता है. लोग अपने काम-धाम छोड़कर घंटों पहले सड़क के दोनों ओर विसर्जन के समय झांकी देखने के लिए अपनी जगह ले लेते हैं. अनुमंडल की सबसे बड़ी सरस्वती प्रतिमा और भव्य झांकी के साथ विसर्जन में हजारों की संख्या में लोग गाजे-बाजे के साथ झूमते-नाचते उमानाथ धाम पहुंचते हैं.

भव्य प्रतिमा विसर्जन में निकाली गई झांकी

शांतिपूर्ण तरीके से करते हैं विसर्जन
इस सरस्वती पूजा समिति की खासियत यह है कि विसर्जन के समय काफी भीड़-भाड़ होने के बावजूद भी शांतिपूर्ण तरीके से विसर्जन करते हैं. साथ ही हर साल नए-नए सामाजिक सरोकार से संबंधित झांकियां भी प्रदर्शित करते हैं. जैसे कि जल संचय, रक्तदान, सास-बहू इत्यादि. यह अनुमंडल की अनोखी सरस्वती पूजा होती है. वहीं, अनुमंडल भर के आला अधिकारी भी सड़क पर आ जाते हैं. इस प्रतिमा विसर्जन यात्रा में बाढ़ एसडीएम, वीडियो, सीओ, थानाध्यक्ष समेत कई अधिकारी साथ चलते रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details