बिहार

bihar

पटना: रविवार को ज्यादातर टीकाकरण सेंटर रहे बंद, निराश होकर लौटे लोग

By

Published : Jun 13, 2021, 9:09 PM IST

पटना में रविवार को कुछ वैक्सीनेशन सेंटर को छोड़कर सभी जगह टीकाकरण बंद रहा. इसकी वजह से वैक्सीन लगवाने पहुंचे कई लोग निराश होकर लौटते दिखे.

Vaccination center remained closed
Vaccination center remained closed

पटना: वैक्सीनेशन को लेकर राजधानी पटना में चल रहा संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन वैक्सीनेशन को लेकर नई-नई समस्याएं उत्पन्न हो रही है. पहले वैक्सीनेशन की कमी की वजह से वैक्सीनेशन में समस्या आई. फिर 18+ के वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग की समस्या आई और अब नई समस्या आ गई है कि बिना बताए वैक्सीनेशन सेंटर को बंद कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: Corona Vaccination: पटना में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन साथ वैक्सीनेशन की सुविधा शुरू, खुश दिखे राजधानीवासी

वैक्सीनेशन कार्य रहा बंद
राजधानी पटना में वैक्सीनेशन के लिए 208 वैक्सीनेशन सेंटर तैयार किए गए हैं. जहां वैक्सीनेशन चल रहा है. लेकिन रविवार के दिन कुछ स्पेशल कैंप वाले वैक्सीनेशन सेंटर को छोड़ सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीनेशन कार्य बंद रहा. ऐसे में काफी संख्या में जो लोग वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे थे, वह निराश होकर लौट गये.

लोगों ने आरोप लगाया कि बिना किसी पूर्व सूचना के वैक्सीनेशन आज बंद है. बता दें कि जिला प्रशासन ने भी वैक्सीनेशन कार्य रविवार के दिन बंद रहेगा इस बाबत कोई जानकारी नहीं दी थी.

निराश होकर लौटे लोग

निराश होकर लौटे लोग
पटना के एएन कॉलेज में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर बिना वैक्सीन लिए निराश होकर लौट रहे संतोष कुमार ने बताया कि वह कुर्जी से बोरिंग रोड वैक्सीन लेने पहुंचे हुए हैं. यहां आज वैक्सीनेशन बंद है.

ये भी पढ़ें:कीचड़ में फंसी टीका एक्सप्रेस, 2 घंटे बाद टीम पहुंची तो बंद मिला Vaccination Centre का ताला

"पेपर और किसी अन्य न्यूज के माध्यम से भी इस बात की कोई पूर्व से जानकारी नहीं दी गई थी कि आज रविवार को वैक्सीनेशन बंद रहेगा. रविवार होने की वजह से आज ही के दिन छुट्टी मिलती है. क्योंकि काम करते हैं. ऐसे में इस उम्मीद के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचा था कि आज वैक्सीन लगवा लेंगे. लेकिन सेंटर बंद होने की वजह से वैक्सीन नहीं मिला. जिसकी वजह से समय के साथ गाड़ी का पेट्रोल भी बर्बाद हुआ"- संतोष कुमार, स्थानीय

देखें रिपोर्ट

एएन कॉलेज पहुंची थी महिला
वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंची महिला अर्चना सिंह ने बताया कि वह कल शनिवार को शाम में एएन कॉलेज वैक्सीन लगवाने पहुंची थी. उनके बेटे को भी वैक्सीन लगवाना है. उन्हें बताया गया कि अभी के समय लोग वैक्सीन लगवाने के लिए इकट्ठे नहीं हुए हैं. अब वैक्सीनेशन का टाइम भी खत्म हो रहा है. इसलिए वैक्सीन लगवाने के लिए कल सुबह आ जाएं. कल भी वैक्सीनेशन होगा.

"जब मैं आज यहां वैक्सीन लगवाने पहुंची तो, देखा कि वैक्सीनेशन सेंटर बंद है. वैक्सीनेशन सेंटर क्यों बंद है. इसकी कोई जानकारी नहीं दे रहा और बिना किसी पूर्व सूचना के वैक्सीनेशन सेंटर बंद होने से उन्हें काफी परेशानी हुई है. उनका आज का समय व्यर्थ हुआ है"- अर्चना सिंह,स्थानीय

कर्मियों को दी गई राहत
इस मामले पर पटना के डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ. एस पी विनायक ने जानकारी दी कि वैक्सीनेशन सेंटर पर तैनात कर्मियों को लगातार ड्यूटी के कारण काफी वर्क लोड हो जा रहा है. ऐसे में रविवार को 1 दिन के लिए कर्मियों को राहत दी गई है.

नियमित अंतराल पर सैनिटाइजेशन जरूरी
इसके साथ ही सभी वैक्सीनेशन सेंटर का नियमित अंतराल पर सैनिटाइजेशन भी जरूरी है. ऐसे में आज रविवार को कुछ स्पेशल कैंप वाले वैक्सीनेशन सेंटर को छोड़ बाकी सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीनेशन कार्य बंद है. आज वहां सैनिटाइजेशन का कार्य हुआ है. वैक्सीन की किल्लत की कोई समस्या नहीं है और वैक्सीन उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: MP के बड़े भाई के बैंक खाते से Cyber Fraud की कोशिश, मुकदमा दर्ज

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के जो सूत्र हैं, उनका कहना है कि जिले में कोरोना के वैक्सीन की किल्लत हो गई है. इसी वजह से अचानक से रविवार को वैक्सीनेशन कार्य बंद करना पड़ गया. वैक्सीनेशन में खासकर कोवैक्सीन के टीके की काफी कमी हो गई है.

5 मई को लगा था लॉकडाउन
बिहार में कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic in Bihar) जब पीक पर था, तब नीतीश सरकार ने 5 मई को लॉकडाउन लगा दिया और मई में ही कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आ गया. विशेषज्ञ वैक्सीनेशनको एक बड़ा कारण मान रहे हैं. बता दें कि लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 121 टीकाकरण एक्सप्रेस को रवाना किया था.

टीकाकरण एक्सप्रेस शहरी इलाकों में घूम-घूम कर लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाएगा. इससे पहले ग्रामीण इलाकों के लिए भी स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण एक्सप्रेस निकाला गया था. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि सरकार इस साल सभी लोगों का टीकाकरण करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details