बिहार

bihar

ETV Bharat / state

PMCH में मेडिकल छात्रों को दी जाएगी व्यवहारिक ज्ञान, मरीजों को होगा फायदा

एमसीआई मेडिकल शिक्षा के पाठ्यक्रम में कई बदलाव करने जा रहा है. इस नये पाठ्यक्रम में मेडिकल छात्रों को बताया जाएगा कि मरीजों के साथ कैसे पेश आनी चाहिए.

By

Published : Jul 28, 2019, 5:30 PM IST

पटना

पटना: पीएमसीएच एक नई पहल करने जा रहा है. एमसीआई के अनुसार एमबीबीएस के छात्रों को अब पढ़ाई के साथ मरीजों से बात करने का व्यावहारिक ज्ञान भी बताया जाएगा. इसके लिए पाठ्यक्रम में बदलाव भी किया जा रहा है.

एमसीआई मेडिकल शिक्षा के पाठ्यक्रम में कई बदलाव करने जा रहा है. नये पाठ्यक्रम में मेडिकल छात्रों को बताया जाएगा कि मरीजों के साथ कैसे पेश आना चाहिए. किसी घटना के बाद मरीज और उनके परिजनों को कैसे संभाला जाए. इसकी भी उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी.

प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी का बयान

छात्रों को दी जाएगी व्यावहारिक ज्ञान
पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने बताया कि इस नये बदलाव से छात्रों और शिक्षकों के बीच संबंध भी मधुर होंगे. इस पाठ्यक्रम की शुरुआत में डेढ़ घंटे की क्लास ली जाएगी. मरीजों से पेश कैसे आना है इसकी बारीकियों को समझाया जाएगा. इससे मरीजों को भी फायदा होगा.

एक बैच में होंगे 40 छात्र
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कई बार अस्पताल में मरीजों के साथ अप्रिय घटना हो जाने के बाद उसके परिजन हंगामा शुरू कर देते हैं. इन परिस्थितियों में यह ट्रेनिंग छात्रों को मदद आएगी. इस नये बदलाव में 2019 सत्र में 40 छात्रों के ही एक बैच बनाई जाएगी. उन्हें ऑडियो विजुअल के माध्यम से भी पढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details