बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना विश्वविद्यालय में M.Ed कोर्स की मान्यता फिर से बहाल

एनसीटीई ने पटना विश्वविद्यालय में एमएड कोर्स को लेकर कई सवाल खड़े किए थे. खासकर भवन को लेकर टिप्पणी की गई थी. हालांकि, एनसीटीई ने अपने आदेश को रद्द करते हुए मान्यता फिर से बहाल कर दी है.

By

Published : Mar 3, 2020, 6:50 PM IST

patna
patna

पटनाःराजधानी में स्थित पटना विश्वविद्यालय में एमएड कोर्स की मान्यता फिर से बहाल हो गई है. जिसके बाद एमएड कोर्स पर चल रहा संकट अब खत्म हो गया है. इससे पहले नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने पटना विश्वविद्यालय के एमएड कोर्स पर कुछ सवाल उठाए थे. विश्वविद्यालय में एमएड कोर्स की मान्यता रद्द करने को लेकर पत्र लिखा था. हालांकि एनसीटीई ने फिर से कॉलेज की मान्यता बहाल कर दी है.

इससे पहले एनसीटीइ ने कहा था कि विश्वविद्यालय में एमएड कोर्स के लिए भवन का उपयुक्त स्थान नहीं है. पटना विश्वविद्यालय के डीन प्रोफेसर एनके झा ने बताया कि पटना विश्वविद्यालय में एमएड की मान्यता पहले के जैसे ही है. एमएड कोर्स में कुछ कंफ्यूजन को लेकर एनसीटीई ने मान्यता को लेकर प्रश्न चिन्ह खड़ा किया था. एनके झा ने आगे बताया कि अब एनसीटीई ने अपने आदेश को रद्द कर दिया है. इसके साथ ही कोर्स की मान्यता पुनः बहाल कर दी गई है.

देखिए रिपोर्ट

पीयू में दो बीएड और एक एमएड डिपार्टमेंट

पटना विश्वविद्यालय के डीन एनके झा ने बताया कि पटना विश्वविद्यालय में दो बीएड कॉलेज और एक एमएड डिपार्टमेंट है. इन सभी कॉलेजों की पुनः मान्यता बहाल हो गई है. उन्होंने बताया कि नया टोला में पटना विश्वविद्यालय का पीजी डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन का भवन है. जहां, एमएड की पढ़ाई होती है.

एनके झा, डीन पीयू

ABOUT THE AUTHOR

...view details